भारत में कृषि के लिए जरूरी साजो-सामान बेचने वाले रिटेल कारोबारियों को बेहद किफायती कीमत पर मिलेंगे

nurture.farm की बी2बी की ई-कॉमर्स शाखा nurture.retail ने दुबई की कृषिरसायन कंपनी, एगफार्म के साथ विशेष साझेदारी की घोषणा की

बेंगलुरु, : कृषि जगत को संपूर्ण कृषि पारितंत्र से जुड़े समाधान प्रदान करने वाले भारत के प्रमुख एगटेक स्टार्टअप, nurture.farm, ने अपने ऑनलाइन बी2बी प्लेटफॉर्म nurture.retail और दुबई की कृषिरसायन कंपनी एगफार्म के बीच विशिष्‍ट साझेदारी की घोषणा की है। शुरुआत में एगफार्म में 40 से ज्यादा उत्‍पादों को nurture.retail के प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है। इसमें फसल को हानिकारक पौधों, कीड़ों और फंगस से बचाने के लिए कई श्रेणी में कीटनाशक उपलब्ध हैं, जिनका छिड़काव तरह-तरह की फसलों पर किया जा सकता है। इसमें ग्लाइफोसेट, अमेमेक्टिन बेंजोनेट, थियामेथोक्‍जैम, प्रेटिलाक्लोर, पैक्लोबुट्राजोल जैसे कई ऐसे अणु हैं, जिन्हें लॉन्च किया गया है। इसके अलावा nurture.retail प्लेटफॉर्म एगफॉर्म द्वारा पेटेंट कराए गए अणुओं को भी लॉन्च कर रहा है, जो अलग-अलग कीट वर्गों पर लक्षित है।

नए-नए और पेटेंट कराए उत्‍पादों को लॉन्च करने के साथ, इस साझेदारी से nurture.retail की ऐप का प्रयोग करने वाले 70 हजार रिटेलर्स को बेहद प्रतिस्पर्धी कीमत पर कृषि संबंधी उत्‍पाद मिलेंगे। इसके नतीजे के तौर पर कम कीमत का लाभ किसानों को दिया जाएगा, जिससे फसल की लागत में कमी आएगी और किसानों को बेहतर और आधुनिक बायोकेमिस्ट्री तक पहुंच मिलेगी।

nurture.farm के बिजनेस हेड और सीओओ ध्रुव साहनी ने इस साझेदारी के संबंध में कहा, “हमारा लक्ष्य 70 हजार और लगातार बढ़ते हुए उन रिटेलर्स और डीलर्स, जो nurture.retail ऐप का प्रयोग करते हैं, को बेहतरीन गुणवत्‍ता के असली और प्रमाणिक कृषि उत्पाद उपलब्ध कराना है। एगफार्म के साथ हमारी विशेष साझेदारी के माध्यम से प्रदान की गई उत्‍पादों की श्रृंखला से हमें किसानों की बहुत सी समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी। इन उत्‍पादों के जरिये वे अपनी फसलों को नष्ट होने से बचाने से साथ ही रसायनों के दुष्‍प्रभावों से बचने में भी सक्षम हो पायेंगे। इसके अलावा यह डिजिटल प्लेटफॉर्म रिटेलर्स और फिर किसानों को बेहद किफायती दाम पर कृषि संबंधी उत्‍पाद उपलब्ध कराएगा। हम फसलों की सेहत के संबंध में पूर्वानुमान या नष्ट होने की आशंका वाली फसलों के लिए एक खास मॉडल विकसित कर रहे हैं, जिससे हमें उन क्षेत्रों में समय रहते फसलों को बचाने के लिए उपाय करने का अवसर मिलेगा, जहां कीट के हमले बहुत ज्यादा होते हैं और फसलों को बीमारी होने की आशंका रहती है। इसके साथ हम किसानों की पैदावार बढ़ाने के लिए बेहतर परिणाम सुनिश्चित करने की इच्छा रखते हैं, जिससे उनकी फसल की लागत में कमी आए और उन्हें फसल के हतर दाम हासिल करने के लिए अच्छी पैदावार मिल सके।“

एगफार्म के निदेशक वमन अलावधी ने इस विशेष साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए कहा, “एगफार्म का लक्ष्य डिजिटलाइजेशन से कृषि समुदाय को सशक्त और मजबूत बनाना है। हमने काउंटर से बिकने वाले उत्‍पादों के पारंपरिक तरीके को बदलने का फैसला किया और इसकी जगह अपने उत्‍पादों की ऑनलाइन बिक्री का निर्णय लिया। बिचौलियों के इस नापाक कुचक्र को तोड़ने का यही तरीका था कि हम कृषि संबंधी उत्पाद की डिजिटल खरीद और बिक्री करें। इस प्रणाली ने डीलर्स और रिटलर्स को सीधे निर्माताओं तक पहुंच प्रदान की। इससे अंतिम रूप से किसानों को सेवा संबंधी लाभ पहुंच सके। उचित दाम पर असली, प्रामाणिक और गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पादों की उपलब्धता से किसानों की फसल अच्छी हुई और वह बेहतर पैदावार हासिल करने में सफल रहे। भारत में nurture.retail कृषि उत्पादों को ऑनलाइन बेचने वाला सबसे बड़ा और सबसे पसंदीदा मार्केट प्लेस बन गया। इस साझेदारी ने हमें उनके प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपना लक्ष्य हासिल करने में काफी हद तक मदद मिलेगी। हम उनके साथ साझेदारी कर बेहद खुश हैं। इस साझेदारी से हम प्रत्यक्ष रूप से 70 हजार से ज्यादा रिटेलर्स और डीलर्स को अपनी सेवाए देंगे ।”

nurture.retail ऐप का प्रयोग भारत के 13 राज्यों में किया जा सकता है। इसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड, बिहार, गुजरात, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना शामिल है। प्लेटफॉर्म पर एगफार्म और दूसरे उत्‍पाद खरीदने वाले लोग nurture.retail’s के एनएफबीसी साझेदारों से ॠण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। उन्हें परेशानी मुक्त भुगतान के लिए एनईएफटी समेत कई सुविधाएं दी जाती है। यह प्लेटफॉर्म कृषि उत्पादों का बिक्री करने वाले रिटेलर्स को ऑर्डर की पहचान करने, अपडेट्स के लिए और माल की खरीद के बाद 48 घंटे में डिलिवरी देने में ई-कॉमर्स जैसा अहसास प्रदान करता है। ऐप काफी आसानी से कई भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु) में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे nurture.retail भारत की सबसे पसंदीदा एग्री टेक ऐप्स में से एक बनकर उभरी है।

nurture.farm के विषय में
nurture.farm, भारत का सबसे प्रमुख एगटेक ओपन डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यहां किसानों को फलने-फूलने के लिए जरूरी सभी तत्व एक ही जगह मिलते हैं। इसमें तकनीक, सूचना, सर्विसेज, सोल्यूशन, वित्त, समुदाय आदि सभी जरूरी सुविधाएं एक ही जगह मिल जाती है। इसका इकोसिस्टम खाद्य प्रणाली तक पहुंच बनाकर ग्राहकों की पसंद का विस्तार करता है। इसके कारण सभी तक इसकी पहुंच पारदर्शी, किफायती और सुविधाजनक ढंग से बनती है। nurture.farm ने इस ढंग से अनिश्चचितता को कम किया है। किसानों को सुरक्षित ढंग से पैदावार हासिल करने में मदद की है। nurture.farm का डिजिटल प्लेटफॉर्म अप्रैल 2020 में बनाया गया है जिसे 1.5 मिलियन से ज्यादा किसान इस्तेमाल करते हैं। कृषि संबंधी उत्‍पादों के लिए nurture.retail के इस प्लेटफॉर्म और बी2बी ई कॉमर्स मार्केटप्लेस ने 13 से ज्यादा राज्यों में अपने कदमों का दायरा बढ़ाया है और भारत में कृषि उत्पाद बेचने वाले 80 हजार रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। अपने जमीनी स्तर के संचालन को व्यवस्थित रखने के लिए nurture.farm ने भारत में श्रमिकों के लिए ग्रामीण स्तर पर पहला और सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बनाया है। इस काम में 10 से ज्यादा राज्यों में 10 हजार फील्ड पार्टनर से ज्यादा सहयोग कर रहे हैं।

एगफॉर्म के विषय में
एगफार्म एक कृषि संबंधी स्टार्ट अप है, जो विशेष तौर पर दुबई से भारतीयों के साथ विश्व के कृषकों को बेहतरीन कृषि उत्पाद उपलब्ध कराती है। एगफार्म की स्थापना कृषि क्षेत्र में आधुनिक, लगातार और स्थायी कृषि उपाद प्रदान कर कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य से की गई। कृषि को और ज्यादा उत्पादक, समृद्धशाली और प्रगतिशील बनाने के लिए कंपनी अब फसल संबंधी समस्याओं के लिए तेजी से किफायती विश्व स्तरीय समाधान लेकर आ रही हैं। कंपनी का उद्देश्य खरीदारों को कुछ क्लिक में ही कृषि उत्पाद खरीने की डिजिटल रूप से सुविधा प्रदान कर कृषि जगत को सशक्त बनाना है।