स्पेशल हैंडलूम एक्सपो में शनिवार को “शाम ए गजल” रविवार को संगीत संध्या*

इंदौर, । आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के अंतर्गत संत रविदास म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लि. भोपाल द्वारा स्पेशल हैंडलूम एक्सपों का आयोजन विकास आयुक्त (हाथकरघा) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार,नई दिल्ली के सहयोग से इन्दौर अरबन हाट परिसर में किया जा रहा हैं। यह मेला 11 फरवरी तक चलेगा।

इस हैंडलूम एक्सपो में देश भर के बुनकरों की कारीगरी देखने को मिल रही है बोले तो कश्मीर से कन्या कुमारी तक का हैंडलूम वर्क को एक ही छत के निचे देखने और महसूस करने को मिलेगाl आयोजन में विभिन्न योजनाओं की जानकारियां दी जावेगी। इस शुक्रवार को आर्केस्ट्रा का आयोजन है, शनिवार को शाम ए गजल जिसमे भोपाल के प्रसिद्ध कलाकार तारिक अंसारी अपनी प्रस्तुति देंगे और रविवार को संगीत संध्या में रफ़ी साहेब के रंग संजय धूपर के संग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगाl

मेले प्रदर्शनियां हमारे देश की संस्कृति का हिस्सा है, वैसे तो हर तीज त्यौहार पर देश के अलग अलग शहरों में जगह जगह मेले लगते हैं जिनमें तरह तरह के स्टॉल लगते हैं । लेकिन आज हम आपके सामने जिस मेले की बात कर रहें हैं वो आम मेलों से अलग है क्योंकि ये है पुराने आर टी ओ रोड पर लगे अर्बन हाट का। अर्बन हाट में हैंडलूम मेला में, कई राज्यों के हस्तशिल्पी अपने उत्पाद लेकर आए। मेले में महिलाओं और युवतियों के लिए एक से एक रंगों में संजोए ड्रेस मटेरियल ओर साड़ी आकर्षक का केंद्र बने हुए हैं मेले में पहुची सपना अवस्थी ने बताया अर्बन हाट में चल रहे हैंडलूम मेले में मानों पूरा देश उतर आया है. देश के अलग-अलग राज्यों के कलाकार अपने उत्पाद लेकर यहां आए हैं. हर एक स्टाल पर एक अलग ही झलक देखने को मिल रही है. वहीं किसी स्टाल पर बंगाल की झलक दिखी तो किसी स्टाल पर बिहार की । मेले को देखकर ऐसा लग रहा था कि अर्बन हाट मिनी भारत बन गया हो.

श्री डी.के.शर्मा प्रभारी एक्सपो एवं अरबन हाट प्रबंधक ने एक्सपो के बारे में बताया कि – स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन 14 दिवस का होगा जिसमें प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोक नृत्य ,दृष्टिहीन कलाकारों द्वारा गीत संगीत, आर्केस्ट्रा, पपेट शो, बुनकरों की कार्यशाला-चौपाल के स्पेशल हैंडलूम एक्सपो अरबन हाट इन्दौर के आयोजन अवधि में कोविड-19 महामारी के अनुसार प्रवेश द्वार पर टेम्परेचर, स्कैनिंग मशीन, सेनेटाइजर व मास्क का उपयोग अनिवार्य करते है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन एवं जिला प्रशासन की अन्य गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। सभी भागीदारी करने वाले बुनकरों से वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट प्राप्त किये गए है।