इंदौर में 14 दिवसीय स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का शुभारम्भ 29 जनवरी 2022 को 

इंदौर  : आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के अंतर्गत संत रविदास म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड के द्वारा स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन विकास आयुक्त (हाथकरघा) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के सहयोग से दिनांक 29 जनवरी से 11 फरवरी 2022 तक इंदौर अर्बन हाट परिसर में किया जा रहा है।

इंदौर में स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का निरंतर कई वर्षों से आयोजन किया जा रहा है। इस एक्सपो में विभिन्न राज्यों के बुनकरों द्वारा भाग लिया जायेगा। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू एंड कश्मीर, पश्चिम बंगाल, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल, मध्यप्रदेश के बुनकरों द्वारा हैंडलूम उत्पादों का विक्रय एक साथ एक ही कैंपस में उपलब्ध होगा।

स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन 14 दिवस का होगा जिसमे प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोकनृत्य, दृष्टीहीन कलाकारों द्वारा गीत संगीत, आर्केस्ट्रा, बुनकरों की कार्यशाला–चौपाल के आयोजन में विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। फैशन डिज़ाइन के कॉलेज के छात्र–छात्राओं की स्टाल डिस्प्ले प्रतियोगिताओं का भी आयोजन एक्सपो में किया जायेगा। साथ ही फ़ूड जोन में विभिन्न व्यंजनों का आनंद भी ग्राहकों के द्वारा लिया जा सकेगा।

स्पेशल हैंडलूम एक्सपो इंदौर के आयोजन अवधि में कोविड – 19 महामारी के अनुसार प्रवेश द्वार पर स्कैनिंग मशीन, सैनिटाइजर एवं मास्क का उपयोग अनिवार्य करते हुए सामाजिक दूरी का पालन एवं जिला प्रशासन की अन्य गाइड लाइन का पालन किया जायेगा।

विगत वर्षों में आयोजित स्पेशल हैंडलूम एक्सपो में भारी विक्रय के चलते विभिन्न राज्यों के बुनकरों ने अधिक उत्साह दिखाया है। अच्छी बिक्री के कारण सभी राज्यों के बुनकर संघ, बुनकरों की समितिया इंदौर एक्सपो में भाग लेना चाहते है। इसी कारण से स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन अर्बन हाट इंदौर के परिसर में 40-50 दुकानों का निर्माण करवाया जा रहा है। इंदौर हाट में इस प्रकार 40-50 दुकानों में विभिन्न राज्यों के बुनकर हैंडलूम वस्त्र लेकर उपलब्ध होंगें, लगभग 35 बुनकर समितियों की प्रविष्टिया आ चुकी है।

स्पेशल हैंडलूम एक्सपो प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से रात्रि 9 बजे तक एवं अवकाश के दिन सुबह 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुला रहेगा। इसमें ग्राहक के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा।