कोरोनाकाल के बकाया बिलों की समाधान योजना के प्रति उपभोक्ताओं में उत्साह…

इंदौर। कोरोनाकाल में एक किलो वाट तक के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की पिछले वर्ष की बकाया राशि के लिए लागू समाधान योजना के प्रति उपभोक्ताओं में उत्साह देखा गया है। समाधान योजना में अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को लाभान्वित कर छूट प्रदान करने के लिए मालवा-निमाड़ क्षेत्र में 1600 स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे है, ये शिविर 15 दिसंबर तक लगाए जाएंगे।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि 31 अगस्त 2020 तक कोरोनाकाल के दौरान 1 किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं की बकाया राशि शासन के आदेश से आस्थगित की गई थी। इस बकाया राशि के अधिभार पर शत प्रतिशत छूट, शेष बिल राशि एकमुश्त जमा करने पर 40 प्रतिशत और 6 समान किश्तों में जमा कराने का विकल्प भरने पर 25 प्रतिशत छूट के आदेश मिले है। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि ऊर्जामंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर के आदेशानुसार प्रत्येक जोन वितरण केंद्रों के तहत औसत चार शिविर लगाए जा रहे है। मालवा निमाड़ में 1600 शिविरों के आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया गया है। इंदौर शहर व अन्य डिविजनों में शिविरों का आयोजन प्रारंभ भी हुआ है। बकायादार उपभोक्ताओं में समाधान योजना के तहत दी जा रही छूट और अधिभार राशि पूरी तरह माफ करने को लेकर उत्साह का माहौल है। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि इंदौर जिले में समाधान योजना के तहत चार सौ शिविर लगाए जा रहे है। यह क्रम 15 दिसंबर तक चलेगा। शहर में शिविर प्रारंभ हो गए हैं, जबकि इंदौर ग्रामीण में शिविर 1 दिसंबर से लगेंगे। इंदौर जिले में शिविरों के आयोजन एवं अधिकाधिक उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए शहर अधीक्षण यंत्री श्री मनोज शर्मा, ग्रामीण अधीक्षण यंत्री श्री डीएन शर्मा को निर्देशित किया गया है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि बड़वानी जिले में 229, उज्जैन जिले में 188, खंडवा जिले में 147, देवास में 108 शिविर लगाए जाएंगे। अन्य़ जिलों में 25 से 80 शिविर आयोजित होंगे। कंपनी क्षेत्र में सभी शिविर 15 दिसंबर तक आयोजित हो जाएंगे। इन शिविरों के लिए सभी पात्र 23 लाख उपभोक्ताओं को समाधान योजना संबंधी नोटिस भेजे जा रहे है। जहां नोटिस भेज दिए गए है, वहां शिविर प्रारंभ होने लगे है।

पोर्टल पर आनलाइन पंजीयन और भुगतान की सुविधा

मप्रपक्षेविविकं के निदेशक श्री मनोज झंवर ने बताया कि समाधान योजना के लिए विभागीय कार्यों के लिए विशेष एप तैयार किया गया है। उपभोक्ताओं के लिए पोर्टल MP.WZ.CO.IN पर समाधान योजना के लिए पात्र होने, बकाया राशि की जानकारी लेने, समाधान के लिए आनलाइन पंजीयन करने और आन लाइन भुगतान के लिए विशेष इंतजाम किए गए है। श्री झंवर ने बताया कि समाधान के तकनीकी कार्यों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी टीम ने श्री सुनील पाटौदी, श्री विभोर पाटीदार आदि ने अथक परिश्रम कर कम समय में सुविधा उपलब्ध कराई है।