इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर ट्रेनिंग

इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आयोजित हुआ ट्रेनिंग प्रोग्राम

*इंदौर*। एक तरफ जहां कोरोना की दूसरी लहर कम हो रही है, वहीं दूसरी तरफ कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका भी बढ़ रही है। विशेषज्ञों द्वारा भी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अभी से सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है। इसी कड़ी में इंडेक्स मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट द्वारा अपने स्टॉफ को तीसरी लहर के लिए तैयार करने के लिए तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया। प्रदेश के मुख्मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और शहर के कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को तीसरी लहर से बचाव के लिए ट्रेनिंग सेशन करने का निर्देश दिया था। इसी के तहत इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया, वाइस चेयरमैन श्री मयंकराज सिंह भदौरिया, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जीएस पटेल और पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ शुभांगी महाशब्दे के मार्गदर्शन में तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम 14, 15, 16 जुलाई 2021 को आयोजित किया गया।

इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया ने बताया कि “वैसे तो हम यहीं दुआ करते हैं कि अब कोरोना का कहर कभी आए ही न, लेकिन डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो वह बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। इसीलिए इंडेक्स अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग ने अपने समस्त स्टाफ को इस मुश्किल समय के लिए तैयार किया है।”

पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ शुभांगी महाशब्दे ने बताया कि “18 वर्ष के ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन जारी है और बहुत से लोगों को वैक्सीन के दोनों या एक डोज़ लग चुके हैं। आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बच्चों को कोरोना महामारी से बचाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत इंडेक्स अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग ने डॉक्टर्स, इंटर्न, पीजी स्टूडेंट्स, नर्सिंग स्टाफ के साथ ही अन्य स्टाफ के लिए तीन दिनों का ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया था। इस दौरान बताया गया कि यदि बच्चों में संक्रमण बढ़ता है तो उन्हें किस तरह से ट्रीटमेंट दिया जाए। साथ ही पेशेंट को कैसे ऑक्सीजन देना है, एंटीबायोटिक्स या अन्य दवाइयां देना है, जैसी कई सावधानियां भी बताई गई। ट्रेनिंग में पूरे स्टाफ को तकनीकी व्यवस्था से भी रूबरू करवाया गया। इस ट्रेनिंग के माध्यम से इंडेक्स अस्पताल में 250 लोगों का ट्रेंड ग्रुप तैयार हो गया है। वहीं, इंडेक्स अस्पताल में 24 घंटे एनआईसीयू, एआईसीयू के साथ ही सभी तरह की आवश्यक सुविधाएं भी मौजूद है। साथ ही महामारी को देखते हुए इंडेक्स अस्पताल में एडिशनल ऑक्सीजन प्लांट भी इंस्टॉल किया गया है।”

डॉ अवनिंदर नय्यर (डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट- इंडेक्स हॉस्पिटल) ने बताया कि “हम पूरी तरह से कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए तैयार है। इस तैयारी के लिए हमने एक ऑर्गनाइजिंग कमेटी बनाई है। कमेटी के द्वारा तीन दिन के ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत तीसरी लहर के लिए डॉक्टर्स, पीजी स्टूडेंट्स, नर्सिंग स्टाफ, पेरामेडिकल स्टाफ और ग्राउंड स्टाफ को ट्रेंड किया गया है। हमारा उद्देश्य यही है कि यदि तीसरी लहर आती भी है, तो हम अच्छे से तैयार रहे और कोई भी जनहानि न हो पाए।”

डॉ जीएस पटेल, डॉ शुभांगी महाशब्दे, मि. असलम खान (नर्सिंग सुपरिटेंडेंट), मि, मनु के. (डिप्टी नर्सिंग सुपरिटेंडेंट), मि. मनोज प्रजापति (असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिटेंडेंट), मि. अनिल नंदी (यूनिट इंचार्ज), डॉ नेकी मिनारे (एसोसिएट प्रोफेसर- डिपार्मेंट ऑफ पीडियाट्रिक), डॉ किशन (डिपार्मेंट ऑफ पीडियाट्रिक)

डॉ जीएस पटेल, डॉ शरद थोरा, डॉ स्वाति प्रशांत, डॉ शुभांगी महाशब्दे, डॉ नेकी मिनारे, डॉ सौरभ पिपरसानिआ, डॉ अनुराधा जैन, डॉ प्रियंका जैन, डॉ किशन, डॉ ध्रुव, डॉ राकेश, डॉ पलक, डॉ प्रगति, डॉ साकेत, डॉ विवेक, डॉ रोशन, मि. असलम खान, मि. मनोज प्रजापति, मि. अनिल, मि. जितेंद्र।