एचडीएफसी बैंक ने मुंबई ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में विदेश में पढ़ाई करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए एडटेक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक ने मुंबई ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में विदेश में पढ़ाई करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए एडटेक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

मुंबई,  भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024” के दौरान अपने एडटेक प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने की घोषणा की। यह विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए भुगतान गेटवे के रूप में काम करेगा तथा यह विदेशी हस्तांतरण के वित्तपोषण के मौजूदा ऑफ़लाइन तरीकों से विदेशी शिक्षा प्रेषण भुगतान प्रवाह को डिजिटल बनाने में सहायता करेगा।

एचडीएफसी बैंक छात्रों को विदेश में विश्वविद्यालयों में पैसा भेजने में सक्षम बनाने के लिए शैक्षिक सलाहकारों/एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी करेगा। यह समाधान इन भागीदारों/सलाहकारों को डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करने और एचडीएफसी बैंक एडटेक प्लेटफ़ॉर्म कनेक्शन के माध्यम से मौजूदा आरबीआई (RBI) दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने में सहायता करेगाजिससे छात्रों को सुविधा मिलेगी और भुगतान ड्रॉप-ऑफ़ कम होगा।

विदेश मंत्रालय के एक अनुमान के अनुसार 13 लाख से अधिक भारतीय छात्रों के शिक्षा उद्देश्यों के लिए विदेश जाने की उम्मीद है। सभी भारतीय बैंक मिलकर लगभग 3.5 बिलियन डॉलर के लेन-देन को संभालते हैंजो कुल उदारीकृत प्रेषण सेवाओं का 11 प्रतिशत है। शिक्षा सलाहकारों और एग्रीगेटर्स के इस सेगमेंट में विकास की अपार संभावनाएँ हैं क्योंकि वे सेवाओं का एक पूरा सेट प्रदान करते हैं और विदेशों में अध्ययन करने के इच्छुक बड़ी संख्या में छात्रों की मदद करते हैं।

एचडीएफसी बैंक के बिजनेस हेड और ईवीपी – रिटेल ट्रेड और फॉरेक्स श्री जतिंदर गुप्ता ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा, ‘हम अपने नए एडटेक प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं – जो विदेश में अपने शिक्षा के सपनों को पूरा करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक भुगतान समाधान है। यह यात्रा को तेज़ और आसान बनाने में मदद करेगा। एचडीएफसी बैंक की पेशकश ग्राहक केंद्रितता पर हमारे फोकस और बदलती ग्राहक अपेक्षाओं के साथ विकसित होने की हमारी प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है।