साबूदाने का निर्यात बढ़ेगा: गोपाल साबु

साबूदाने का निर्यात बढ़ेगा: गोपाल साबु

इंदौर। इस वर्ष साबूदाने के निर्यात में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होने की संभावनाएं हैं। यह कहना है साबूदाने के निर्माण, विक्रय और विपणन के कारोबार से 45 से अधिक वर्षों से जुड़े व्यवसायी और और एफ एम सी जी कंपनी साबू ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर  गोपाल साबु का।

साबु ने बताया कि कसावा जमीकंद की पैदावार इस बार अनुमान से बेहतर क्वालिटी की आई है और उत्पादन भी बम्पर हुआ है, जिसके चलते कच्चे माल के दाम काफी कम रहने की संभावना है और इस से बेहतरीन क्वालिटी साबूदाने की लागत कम रहेगी। वैश्विक नजरिए से भाव प्रतिस्पर्धात्मक होने पर इस वर्ष साबूदाने का निर्यात बढ़ने की संभावना बहुत अधिक हैं।साबूदाना क्षेत्र में आरम्भ से ही साबु ट्रेड कई मित्र देशों में सर्वाधिक भारतीय साबूदाना निर्यात करने वाली कम्पनी जानी जाती है ।

साबु ने बताया कि वर्तमान में सेलम में उत्पादकों, व्यापारियों और स्टॉकिस्टों के पास अनुमानतः साबूदाने का करीब 7 से 8 लाख बोरी (90 किलो भर्ती) तैयार स्टॉक है और नया माल बहुतायत में आ जाने से नवरात्रि पर अच्छी खपत की संभावना के बावजूद भाव स्थिर रह सकते हैं या कमी आ सकती है।

साबु ने आगे कहा कि भारत में साबूदाना की बढ़ती मांग के कारण बाजार के आकार में वृद्धि हो रही है। साबूदाने की खिचड़ी,खीर जैसे पारंपरिक खाद्य पदार्थों की लोकप्रियता बाजार को बड़ा करती ही है, साथ ही, प्रयोगधर्मी महिलाएं जो साबूदाने से तरह – तरह के नाश्ते और व्यंजन बनाती हैं, वह मांग भी इसमें बड़ा योगदान देती है। साबूदाने का पकने में आसान होना, मसालों के मिलने पर स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य उत्पाद बन जाने का गुण इसकी लोकप्रियता बढ़ा देता है, जो बड़े बाजार के लिए अवसर है।