रेडबस मध्य प्रदेश में रोज़ाना 5200 बसों के लिए ऑनलाईन बुकिंग सेवाएं उपलब्ध कराती है

500 से अधिक नगरों में दैनिक 5200 बसों के नेटवर्क के साथ रेडबस मध्य प्रदेश के हर कोने को जोड़े; बस टिकटों की ऑनलाईन बिक्री को दोगुना करने का लक्ष्य

● बस ऑपरेटरों के साथ साझेदारी के द्वारा रेडबस मध्य प्रदेश में रोज़ाना 5200 बसों के लिए ऑनलाईन बुकिंग सेवाएं उपलब्ध कराती है और 500 से अधिक नगरों को जोड़ते हुए राज्य के दूर-दराज के इलाकों को भी कनेक्ट करती है
● मध्य प्रदेश में सड़कों एवं कनेक्टिविटी में सुधार और बढ़ते डिजिटलीकरण के चलते बस यात्रा एवं ऑनलाईन टिकट सेवाओं में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है

इंदौर, : दुनिया के अग्रणी ऑनलाईन बस टिकट प्लेटफॉर्म रेडबस ने बताया कि कंपनी 31 मार्च, 2023 तक मध्य प्रदेश में 400 बस ऑपरेटरों और 5200 दैनिक बसों के साथ 500 से अधिक नगरों को जोड़ चुकी है। सड़कों की बुनियादी ढांचे में सुधार, हाईवे कनेक्टिविटी और तेज़ी से बढ़ते डिजिटलीकरण के चलते मध्य प्रदेश रेडबस के लिए तेजी से विकसित होता क्षेत्र बन गया है। कंपनी अपनी ऑनलाईन बुकिंग सर्विसेज़ के साथ राज्य के हर जिले को जोड़ चुकी है।
मध्य प्रदेश कंपनी के लिए विशेष क्षेत्र है, जहां राज्य के सड़क परिवहन निगम के अभाव में प्राइवेट बस ऑपरेटर ही इंटरसिटी बस सेवाएं उपलब्ध कराते हैं। ये प्राइवेट ऑपरेटर मध्य प्रदेश में और आस-पास के राज्यों के शहरों को कनेक्ट करते हैं। मध्य प्रदेश में बस से इंटरसिटी यात्रा करने वाले यात्री रोज़ाना 2 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय करते हैं, ऐसे में मध्य प्रदेश, देश में बस से सबसे ज़्यादा यात्रा करने वाले राज्यों में से एक है।
रेडबस पर मौजूद बसें मध्य प्रदेश के 500 से अधिक नगरों को एक दूसरे के साथ जोड़ती हैं, इनमें 14 किलोमीटर (शुजलपुर से अकोड़िया) की छोटी दूरी के इंटरसिटी बस रूट से लेकर 733 किलोमीटर ( इंदौर से रेवा) तक के लम्बे रूट शामिल हैं। मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख पर्यटन ( पन्ना, पंचमढ़ी और खजुराहो) एवं तीर्थस्थल (उज्जैन, मंदसौर और ओमकारेश्वर) बसों के द्वारा भली-भांति कनेक्टेड हैं। 2016 और 2021 के बीच राज्य में 9500 किलोमीटर की सड़कें शामिल होने से पिछले एक साल के दौरान सड़क यात्रा में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है।

टॉप 5 रूट
तेज़ी से विकसित होते रूट
इंदौर-भोपाल-इंदौर
इंदौर-उज्जैन-इंदौर
इंदौर-पुणे-इंदौर
इंदौर-दिल्ली-इंदौर
इंदौर-मुंबई- इंदौर
इंदौर-भोपाल-इंदौर
इंदौर-ग्वालियर इंदौर
जबलपुर- नागपुर जबलपुर
छिंदवाड़ा-जबलपुर छिंदवाड़ा
इंदौर-पुणे-इंदौर

मध्य प्रदेश में 400 से अधिक बस ऑपरेटर्स के साथ साझेदारी के माध्यम से रेडबस आधुनिक फीचर्स जैसे लाईव बस ट्रैकिंग, इंस्टेन्ट रीफंड, 24/7 कस्टमर सपोर्ट, भरोसेमंद रेटिंग एवं रिव्यूज़ तथा बसों के ढेरों विकल्पों (जैसे एसी/ नॉन एसी / स्लीपर एवं सीटर बसों) के साथ राज्य के यात्रियों को बस बुकिंग एवं यात्रा का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करती है।
मध्य प्रदेश में अपने कवरेज पर रोशनी डालने के लिए रेडबस ने आकर्षक मार्केटिंग कैंपेन “MP के कोने कोने का सफ़र, करो रेडबस पर” की शुरुआत भी इस वर्ष में की। कंपनी ने मध्य प्रदेश में वृद्धि के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय करते हुए ऑनलाईन बुकिंग्स को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। तेजी से बढ़ते डिजिटलीकरण, बस ऑपरेटरों के जुड़ने और भावी विकास योजनाओं के चलते मध्य प्रदेश रेडबस के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाज़ारों की सूची में शामिल हो गया है।
रेडबस ने एक अनूठी पहल ‘साथी’ की भी शुरुआत की है, जिसमे वह उन बस ऑपरेटर्स को सहयोग प्रदान करते है, जो ऑनलाईन बस टिकट सिस्टम के लिए नए हैं। रेडबस बस ऑपरेटरों को उनकी ऑनलाईन मौजूदगी तथा ऑनलाईन बुकिंग चैनलों के ज़रिए उनकी कमाई बढ़ाने में मदद करती है।
रेडबस ने मध्य प्रदेश में सूत्र सेवा बसों को भी अपने प्लेटफॉर्म पर ऑनलाईन बुकिंग के लिए शामिल कर लिया है। सूत्र सेवा मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल है, जो पूरे राज्य में मानक दरों पर सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता की बसें उपलब्ध कराती है। रेडबस की इस पहल के माध्यम से राज्य के यात्री पूरे मध्य प्रदेश में सूत्र सेवा बसें आसानी से बुक कर सकते हैं।
रेडबस के सीईओ प्रकाश संगम ने कहा – “मध्य प्रदेश की वृद्धि, राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार और अनुकूल विनियमों के चलते बस परिवहन उद्योग के लिए अपार संभावनाओं को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ हमने हाल ही में कई नए ऑपरेटरों को अपने साथ जोड़ा है और आने वाले समय में भी राज्य में विस्तार के प्रयास जारी रखेंगे, ताकि उनकी डिजिटल मौजूदगी को बढ़ाने में मदद कर सकें। 5200 बसों के दैनिक नेटवर्क के साथ रेडबस मध्य प्रदेश के हर क्षेत्र के यात्रियों को सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करती है। इस प्लेटफॉर्म के ज़रिए यात्री इंटरसिटी बस सर्विसेज़ के सबसे बड़े नेटवर्क पर बस टिकट बुक कर सकते हैं और कई आधुनिक फीचर्स जैसे सीट चयन, लाईव बस ट्रैकिंग, इंस्टेन्ट रीफंड, भरोसेमंद रेटिंग एवं रिव्यूज़ और 24/7 कस्टमर सपोर्ट का लाभ उठा सकते हैं। हमने राज्य में बस टिकटों की ऑनलाईन बुकिंग को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है और हम मध्य प्रदेश को सही मायनों में रेडबस का महा प्रदेश बनाना चाहते हैं।”
उद्योग जगत के लीडर होने के नाते रेडबस मध्य प्रदेश में इंटरसिटी बस परिवहन सेक्टर को नया आयाम दे रही है। व्यापक पहुंच और सभी बस यात्रियों को उत्कृष्ट सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के साथ रेडबस निरंतर कुछ नया कर रही है और आज के डिजिटल दौर में यात्रियों की बदलती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर है।