शक्ति पम्पस् को ‘शक्ति स्लिप स्टार्ट सिंक्रोनस रन मोटर’ के लिए पेटेंट मिला

पीथमपुर, 05 सितम्बर 2022: एनर्जी एफिशिएंट पम्पस् और मोटर्स के अग्रणी निर्माता शक्ति पंप्स इंडिया लिमिटेड, ने “शक्ति स्लिप स्टार्ट सिंक्रोनस रन मोटर” के लिए पेटेंट प्राप्त किया है। वित्त वर्ष 23 के दौरान शक्ति पम्पस् को यह दूसरा पेटेंट यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस से प्राप्त हुआ है|

इस पेटेंट के अलावा, कंपनी को ‘ग्रिड-टाईड पावर जनरेशन के साथ एक यूनिडायरेक्शनल सोलर वॉटर पंप’ बनाने के लिए अप्रैल, 2022 में अपना पहला पेटेंट प्राप्त हुआ था। अब, इस पेटेंट के साथ शक्ति पंप्स ने मजबूत इन – हाउस रिसर्च एंड डेवलपमेंट क्षमताओं को एक बार फिर से प्रदर्शित किया है, जो उन्हें अपने क्षेत्र में एक मजबूत बढ़त प्रदान करता है। यह उत्पाद अपनी तरह का एक अनूठा उत्पाद है और इसमें सतह यानि सरफ़ेस और सबमर्सिबल दोनों श्रेणियों में विधिवत उपलब्ध रेट्रो फिट, सुपर-कुशल मोटर तकनीक है। पेटेंट मोटर 5-10% ज्यादा एफिशिएंट है और इनमें पारंपरिक इंडक्शन मोटर की तुलना में 15% तक ज्यादा पावर फैक्टर है, इसलिए, लाइन रन इंडक्शन मोटर्स के लिए एक रेट्रोफिट और कम कार्बन फुटप्रिंट विकल्प है। यह मोटर ग्राहकों को अपने बिजली बिलों को कम करने में सक्षम बनाएगी और अंततः बिजली कंपनियों के घाटे के साथ-साथ लाइन लॉसेस को भी कम करने में मदद करेगी।

इस महत्वपूर्ण डेवलपमेंट पर श्री दिनेश पाटीदार, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड ने कहा -“हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि कंपनी को ‘हाई स्टार्टिंग टॉर्क एनर्जी एफिशिएंट मोटर’ विकसित करने के लिए अपना दूसरा पेटेंट मिला है। हम पम्पस्, मोटर और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स डिवीजन में लगातार नई तकनीकों को लेकर आ रहे हैं और उत्पादों का नवीनीकरण कर रहे हैं। हमने नॉलेजेबल कर्मचारियों के साथ हमारे नवीनतम सुसज्जित आर एंड डी बुनियादी ढांचे के साथ एक मजबूत प्लेटफार्म तैयार किया है। हम पहले ही भारत और विदेशों में 27 और पेटेंट के लिए आवेदन कर चुके हैं और यह नवाचार के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा समाधान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।”