इंदौर जिले में देशभक्ति के जज्बे, जोश और जुनून के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

इंदौर । जिले में आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत घर-घर फहराये गये राष्ट्रीय ध्वजों के बीच आज स्वतंत्रता दिवस का महापर्व देशभक्ति के जज्बे, जोश और जुनून के साथ मनाया गया। पूर्ण गरिमा, उत्साह, उमंग और हर्षोल्लास के साथ इंदौर के महेश गार्ड लाइन स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में प्रदेश के गृह मंत्री एवं इंदौर जिले के प्रभारी डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा रस्मी परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में अपार उत्साह और उमंग के साथ राष्ट्रीय धुन के बीच जवानों ने आकर्षक परेड प्रस्तुत की। स्वतंत्रता दिवस के इस राष्ट्रीय महापर्व पर जिले के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों, शासकीय कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं में भी ध्वजारोहण किया गया। हर घर तिरंगा अभियान के तहत इंदौर जिले का हर घर तिरंगामय था।

मुख्य समारोह में मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर श्री मनीष सिंह तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री मनीष कपूरिया भी थे। समारोह में डॉ. मिश्रा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। समारोह में सशस्त्र बलों ने स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के साथ हर्ष फायर किये। खुले आकाश में रंगीन गुब्बारे छोड़े गये।

15 दलों ने प्रस्तुत की आकर्षक परेड परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक श्री जयसिंह तोमर ने किया। उनका अनुसरण टूआयसी सूबेदार श्री गजेंद्र सिंह निगवाल ने किया। परेड में कुल 15 दलों ने भाग लिया। इनमें आरएपीटीसी, प्रथम वाहिनी, 15वी वाहिनी, जिला पुलिस बल (पुरूष और महिला) नगर सेना, अग्निशमन सेवा, यातायात, एनसीसी-9 एमपी, स्काउट बॉयज और गल्स, रेडक्रास, स्टूडेंट पुलिस केडेट के प्लाटून शामिल थे। बीएसएफ तथा प्रथम वाहिनी के बैंड ने सुमधुर स्वर लहरियों के साथ राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीतों की संगीतमयी प्रस्तुतियाँ दी।

बच्चों ने दी देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां समारोह में गरिमा विद्यालय, अहिल्या आश्रम उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय-एक, उत्कृष्ठ विद्यालय बाल विनय मंदिर तथा स्टूडेंट पुलिस के केडेट के बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले स्कूलों को पुरस्कृत भी किया गया। परेड में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दलों को भी पुरस्कृत किया गया। परेड के “अ” वर्ग में प्रथम स्थान आरएपीटीसी और द्वितीय स्थान प्रथम वाहिनी को दिया गया। “ब” वर्ग में प्रथम स्थान बीएसएफ के बैंड और द्वितीय स्थान प्रथम वाहिनी के बैंड को प्राप्त हुआ।

समारोह में जिले में वर्षभर में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि डॉ. मिश्रा ने पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, पूर्व महापौर श्री कृष्णमुरारी मोघे, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक श्री महेंद्र हार्डिया, पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री गौरव रणदिवे सहित अन्य जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।