पाँच वार्षिक विकास कार्यों की योजनाओं को लेकर कमिश्नर ने की इंदौर महासंघ के सदस्यों के साथ बैठक

 

इंदौर कमिश्नर श्री हरीनारायण चारी मिश्र ने बैठक में सभी संस्थाओं की कार्य प्रणाली पर विस्तार से जानकारी ली फिर उन्होंने सभी सदस्यों से अगले पाँच वर्ष की योजनाओं पर चर्चा करते हुए मार्गदर्शन दिए।

कमिश्नर ने शहर में बढ़ते अपराधों को रोकने व जन कल्याण एवं स्वास्थ संबंधित विषयों पर विस्तार में चर्चा की।

शहर में बढ़ते हुए डिजिटल क्राइम को रोकने के लिए कमिश्नर ने बाल शिक्षा और महिला साक्षारता पर मार्गदर्शन दिए उन्होंने उदहारण देते हुए शिक्षा के इस मुहिम को आगे बढ़ाने की बात कही।

उन्होंने कहा बाल विकास से ही संभव है शहर का विकास आज हर घर में डिजिटल मोबाइल का प्रयोग हो रहा है जिसकी वजह से अज्ञात मनुष्य मोबाइल गेम्स व खेल के बहाने बच्चों से संबंध बनाते है बाद में उन्ही बच्चों की कमज़ोरियों को ताकत बनाकर परिवार को मानसिक व शारिरिक तौर पर हानि पहुँचातें हैं।

प्रदेश में डिजिटल क्राइम बढ़ता जा रहा है इस क्राइम को रोकने के लिए बच्चों को शारीरिक खेल की तरफ बढ़ावा देने से इस समस्या पर काफी रोक थाम लगाई जा सकती है।

एडुकेशनल गेम्स से बच्चों का न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक विकास भी होता है।

उसी प्रकार महिला साक्षारता को लेकर कमिश्नर साहब ने कहा कि महिलाएं परिवार को सम्पूर्ण करती हैं,समाज में उनकी जागरूकता अति आवश्यक है,महिला जागरूकता से न केवल महिला का बल्कि उसके पूरे परिवार का विकास होता है,क्योंकि महिला केवल ख़ुद को नहीं बल्कि अपने पूरे परिवार के विकास पर ध्यान देती है व समाज को भी साथ लेकर चलती है।

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर दृष्टि डालते हुए कमिश्नर बोले आज हमारे देश के बच्चे परिवार के निर्देशक बनते जा रहे हैं अगर हम बच्चों की शिक्षा पर ज़ोर दें तो अवश्य ही परिवार को शिक्षित कर पाएँगे उदहारण देते हुए कमिश्नर ने कहा अगर एक बच्चा अपने पिता से बोले पापा हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाओ तो पिता अवश्य उसकी बात मानेंगे,क्योंकि बच्चे के भाव के साथ वहाँ बच्चे का पिता के लिए प्रेम छुपा है।

बढ़ती हुई स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए पोषण आहार व व्यायाम की जागरूकता पर भी बात हुई,कमिश्नर ने कहा शहर में थैलीसीमिया व रक्त इन्फेक्शन से बढ़ रही बीमारियों की रोकथाम के लिए यह बेहद ज़रूरी है कि हम महिलाओं को शारीरिक व्यायाम व पोषण आहार व घर के बने भोजन के सेवन पर ज़ोर दें,ताकि जो वातावरण व बासी खाने की समस्याओं से बीमारियाँ उत्पन्न हो रहीं हैं उन पर रोक लगाई जा सके।

बस्ती निर्माण व प्रगति को देखते हुए कमिश्नर ने कहा हर बस्ती की अलग अलग समस्यायें होती हैं जब ngo की टीम बस्ती विकास पर कार्य करेंगी तो चोरी,लूट,पारिवारिक व व्यवहारिक बदलाव एवं नशा मुक्ति पर भी कार्य आसान हो जाएगा।

इस बैठक में इंदौर महासंघ परिवार से चार सक्रीय संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई जिसमें सँस्था कृष्णासखी से शशी सातपुते,सँस्था दादा श्री मेहताब सिंह जाधव पब्लिक एडुकेशनल सोसाइटी से श्री रविन्द्र जाधव,सँस्था आपकी मुस्कान जन जागृति समिति से सचिव शालिनी रमानी,व सँस्था इंदौर सोशल वेलफेयर सोसाइटी से नीरज संकत मौजूद रहे।

अंत में इंदौर महासंघ सदस्यों द्वारा कमिश्नर हरीनारायण चारी मिश्र को गौरव रत्न से समानित किया।