अग्रवाल-वैश्य समाज के 6 युगलों ने आठवां फेरा लिया अपने मताधिकार के प्रयोग का

इंदौर महानगर अग्रवाल समाज की मेजबानी में निकली शोभायात्रा –  गीता एवं तुलसी पौधे सहित अनेक अपहार भेंट

इंदौर,। राजीव गांधी चौराहा स्थित शुभकारज गार्डन आज शाम 6 युगलों के परिणय बंधन का साक्षी बन गया। घोड़ियों पर सवार दूल्हेराजा और बग्घियों में सजी-धजी, लेकिन सकुचाती और शरमाती दुल्हनों का संयुक्त चल समारोह रिमझिम फुहारों के बीच बैंडबाजों सहित जब शिव मंदिर होते हुए पुनः गार्डन पहुंचा तो महाराज अग्रसेन के जयघोष से समूचा परिसर गूंज उठा। जबलपुर, सवाई माधौपुर (राज.) एवं इंदौर के इन नवयुगलों ने शास्त्रोक्त सात फेरों के बाद आठवां फेरा अपने मताधिकार के प्रयोग का भी लिया।

       इंदौर महानगर अग्रवाल समाज की मेजबानी में आयोजित इस सामूहिक विवाह का श्रीगणेश आज सुबह चाक-भात, गणेश पूजन एवं अन्य परंपरागत रस्मों के साथ हुआ। आयोजन समिति के प्रमुख राजेश कुंजीलाल गोयल, अनिल अग्रवाल एवं शशि ऐरन ने बताया कि महोत्सव के लिए गठित समितियों के पदाधिकारी पूरे समय मेहमानों की अगवानी के लिए मौजूद रहे। दोपहर में लजीज भोजन के बाद मामेरा और सामेला हुआ तो विवाह स्थल फूलों के खुशबू से महक उठा। बैंडबाजों की सुर लहरियों के बीच प्रत्येक दूल्हे के साथ छत्र और चंवर एवं एक रथ पर महाराजा अग्रसेन के चित्र सहित शोभायात्रा शिव मंदिर होकर पुनः गार्डन पहुंची, जहां प्रत्येक जोड़े के लिए तोरण, लग्नवेदी, मंडप एवं पंडितों की अलग-अलग व्यवस्था की गई थी। मार्ग में वर-वधू पक्ष के मेहमानों ने नाचते-गाते हुए अपनी खुशियां व्यक्त की।  तोरण की बेला में वरिष्ठ समाजसेवी टीकमचंद गर्ग, प्रेमचंद गोयल, सुनील गुप्ता, डॉ. दिव्या गुप्ता, नारायण अग्रवाल 420 पापड़ वाले सहित अग्रवाल एवं वैश्य समाज के अनेक बंधुओं ने मेहमानों का स्वागत किया। सभी युगलों को कर्म के सिद्धांत वाली गीता एवं आंगन को शुद्ध पर्यावरण देने वाले तुलसी पौधे भी भेंट किए गए।

       आशीर्वाद समारोह – आचार्य पं. संतोष शास्त्री के निर्देशन में परंपरागत सात फेरों के बाद सभी युगलों ने आठवां फेरा अपने मतदाधिकार के प्रयोग के लिए लिया। सभी युगलों के लिए समाजबंधुओं के सहयोग से अलमारी, ड्रेसिंग टेबल, गद्दे, पलंग, चुनरी बेस, सूट, मिक्सर, ओवन, कुकर, घड़ी सेट, बर्तन पायजेब, बिछुड़ी, मंगलसूत्र सहित 25 से अधिक उपहारों की व्यवस्था की गई थी। सभी मेहमानों ने महानगर अग्रवाल समाज द्वारा की गई व्यवस्थाओं की खुले मन से प्रशंसा की। इस आयोजन में वर एवं वधु पक्ष के सभी मेहमानों के लिए दो समय चाय-नाश्ता, दो समय भोजन के अलावा बैंडबाजे, बग्घी-घोड़ी, छत्र-चंवर, वरमाला आदि की व्यवस्था भी की गई थी। भोजन में अधिकतम 21 व्यंजनों की सीमा का पालन भी किया गया, वहीं चल समारोह में एबी रोड के व्यस्त यातायात को देखते हुए गार्डन से पाचस मीटर दूर स्थित शिव मंदिर तक ही शोभायात्रा निकालकर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में भी सहयोग किया गया। सम्पूर्ण आयोजन में प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित रखा गया। मेहमानों को शुभकारज गार्डन के सुसज्जित कक्षों में ठहराने की व्यवस्था की गई थी।