जनजातीय प्रशिक्षण में आए मध्यप्रदेश के प्रशिक्षणार्थियों कापांच दिवसीय स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण शिविर का शुभारंभ

 

भोपाल : आज योगिनी एकादशी हिन्दूस सम्राट दिवस, छत्रपति शिवाजी महाराज राज्य अभिषेक दिवस, एक विधान, एक निशानऔर एक संविधान के प्रणेता स्वार्गीय श्याटमा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यज तिथि का दिवस है,इतिहास हमेशा अपने गौरवशाली अतीत को देखता एवं बताता है । प्रयोग के तौर पर दूरदराज, दूरम्यव एवं पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय वर्ग के युवाओंके लिएशिक्षा, परिवार और रोजगारके प्रयोग के तौर पर देश का पहला ग्रामीण जनजातीय तकनीकी प्रशिक्षण शिविर 50 दिवस पूर्व भोपाल में प्रारंभ हुआ था। जिसका शुभारंभ मुख्योमंत्री‍ शिवराजसिंह जी चौहान और केन्द्रीशय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यूमंत्री राजीव चन्द्र शेखर ने किया था। आज समापन के अवसर परसुशीला देवी उमरावसिंह पटेल सेवा संस्थारन एवं समग्र पॉलिक्लिनिक एंड डायग्नोमस्टिक्सर के संयुक्तट तत्वााधान में मध्यरप्रदेश के जनजातीय बाहुल्यो जिलों से इन प्रशिक्षित +उद्यमी+स्वायवलंबी युवाओंके स्वा स्य् द परीक्षण का शुभारंभ भाजपा अजजा के राष्‍ट्रीय महामंत्री खरगोन-बडवानी के सांसद श्री गजेन्द्रा सिंहजी पटेल के करकमलों द्वारा आज दिनांक 23-06-2022 को समग्र डायग्नोंपस्टिक्सं पॉली सेंटर ई 2 /142 अरेरा कॉलोनी पर किया जा रहा है।

श्री गजेन्द्ररसिंह पटेल जी ने कार्यक्रम में अपने संबोधन मे कहा आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेनद्रमोदी जी के मार्गदर्शन में जनजातीय भाई-बहनों एवं बेटे-बेटियों के जीवन को बदलने का अभियान ग्रामीण स्तगर पर चल रहा है। हर ग्राम पंचायत में चार ग्रामीण इंजीनियर चाहिए। मध्यबप्रदेश में २२,८०० ग्राम पंचायतें है, यहां भी ग्रामीण इंजीनियर चाहिए। हाथ में कौशल हो तो आप प्रायवेट ओर सरकारी कार्य भी कर सकते हो। जनजातीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढाने पर चर्चा केलिए ४० सांसदों का ०२ दिवसीय सम्मेयलन मुम्बजई में आयोजित किया गया था। विशेषज्ञों द्वारा एवं अनुसूचित जनजातियों के संगठनों द्वारा चर्चा कर संसदीय अनुसूचित जनजाति कलस्ट र विकास परियोजना का विचार आया। इसी विचार के तहत ५० दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। मेरी माताजी के नाम से बने सुशीला देवी उमरावसिंह पटेल सेवा संस्थातन का उद्देश्यि इस तरह के जनजातीय युवाओं के लिए स्वाीस्य्एव शिविर के आयोजनों से जनजातीय युवाओं को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता का संदेश देना,सिकल सेल की जांच कर जानकारी देना, स्वजस्थं व आत्निास्र्भर युवाओं का निर्माण समाज में होना, स्वाजवलंबी युवा बननाएवं एक स्वरस्थव युवा हीस्व यं, परिवार, समाज, राज्यसव देश की रक्षा तभी कर सकता है जब वह स्वमस्था रहेगा । हमारे गौरवशाली वंशजों काछत्रपति शिवाजी महाराज,श्री टंट़्या मामा, वीर भीमानायकजी, भगवान बिरसा मुंडाजीकी राह पर देशप्रेम की भावनाओं को रखकर सशक्तज व उद्यमी युवा जनजाति हो सकता है।चल सकता है । एक नवीन व ऊर्जावान युवाओं का देश बनाया जा सकता है । एक स्वशस्थ् युवा भारत की रक्षा के लिए देश की सेना में भर्ती होकर मातृभूमि की रक्षा कर सकता है । गायत्री परिवार में मंत्र है तन स्व स्था तो मन स्व स्थम और मन स्वभस्थ तो राष्ट्रे स्वजस्थश ।

इस शिविर के सफल आयोजन के लिए समग्र डायग्नो्स्टिक पॉली सेंटर के श्री डॉ. अजय नारंगजी, डॉ. अलका नारंगजी एवं उनका पेरामेडिकल स्टॉडफ, सुशीलादेवी सेवा संस्थाीन के कार्यकर्ता बंधुओं को ऐसे समाज की सेवा के आयोजनों के लिए समाज की ओर से सराहनीय कार्य के लिए सभी के योगदान के लिए साधुवाद देता हॅू ।