किताबी ज्ञान से बाहर शोध, रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें छात्र’

 

इंदौर। छात्रों को व्यक्तित्व को निखारने के लिए किताबी ज्ञान से बाहर निकल कर शोध एवं रचनात्मकता पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए । व्यक्तित्व कौशल के साथ रचनात्मक विकास पर भी ध्यान दे छात्र । यह उदगार देवास राजघराने के श्रीमंत महाराजा विक्रम सिंह पवार ने प्रेस्टीज प्रबंध एवं शोध संस्थान, इंदौर के वार्षिक महोत्सव “मंथन” के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर व्यक्त किया। उन्होंने छात्रों से इस बदलते वैश्विक परिदृश्य में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए विदेशी भाषा सीखने का भी आग्रह किया।

कला, संगीत और साहित्य के क्षेत्र के दिग्गजों की उपस्थिति में गुरुवार को प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च में लंबे समय से प्रतीक्षित मेगा वार्षिक उत्सव तीन दिवसीय “मंथन” का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्रीमंत महाराजा विक्रम सिंह जी पौर ने दीप प्रज्ज्वलित कर और मां सरस्वती का आह्वान कर किया।
इस अवसर पर प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. डेविश जैन ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मंथन मनोरंजन और उत्साह का मेल है जो छात्रों को उनके व्यक्तित्व को निखारने और शैक्षणिक विकास में मदद करता हैं । डॉ. जैन ने बताया कि इस तीन दिवसीय महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर की कुल सत्रह प्रतियोगिताएं होंगी जो इसे वास्तव में एक सामाजिक और सांस्कृतिक महोत्सव बनाती हैं।
संस्थान के वरिष्ठ निदेशक डॉ. देवाशीष मलिक ने कहा कि मंथन प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान का सबसे प्रतिष्ठित आयोजन है। छात्र और फैकल्टी महीनों पहले पूरे उत्साह के साथ इस आयोजन की तैयारी शुरू कर देते हैं। मंथन छात्रों को कक्षा से बाहर निकलने और शिक्षकों व अन्य छात्रों के साथ टीम में काम करने के लिए मंच प्रदान करता है जो उनके समग्र विकास के लिए आवश्यक है।
इस अवसर पर प्रसिद्ध सितार वादक वसंत शर्मा और तबला वादक राहुल वेनी ने सत्र के दौरान “राग भैरव” पर अपने प्रदर्शन से मेहमानों और छात्रों का मनोरंजन किया। उद्घाटन समारोह में संस्थान की छात्राओं द्वारा नृत्य तथा मुसिक बंद द्वारा संगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
मंथन के प्रथम दिन फोटोग्राफी प्रतियोगिता – “शटर क्लिक”, रंगारंग प्रस्तुति प्रतियोगिता “आर्टवर्क”, रॉक बैंड प्रतियोगिता “बैटल ऑफ बीट्स”, गायन प्रतियोगिता “रिदम एंड ब्लूज़”, नाट्य प्रतियोगिता “थिएटर शो” आयोजित की गई। पहले दिन का मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध भारतीय इंडी फोक फ्यूज़न संगीत बैंड “कबीर कैफे” द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रदर्शन था, जिसमें छात्रों और प्रतिभागियों ने संगीत की धुन का आनंद लिया।
कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. सतनाम उबेजा ने बताया कि मंथन की विभिन्न प्रतियोगिताओं में 55 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के 1500 से अधिक प्रतिभागी ले रहे हैं । मंथन के प्रायोजक “शॉप किराना” हैं ।
मंथन के दूसरे दिन शुक्रवार को भी कई कल्चरल एवं मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।