अभिनेता अक्षय कुमार एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री होंगे शामिल

भोपाल। भारतीय चित्र साधना के प्रतिष्ठित ‘चित्र भारती फिल्मोत्सव-2022 के उद्घाटन समारोह में प्रख्यात अभिनेता श्री अक्षय कुमार और सुप्रसिद्ध निर्देशक श्री विवेक अग्निहोत्री बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे। बिशनखेड़ी स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में 25 मार्च को शाम 6:00 बजे तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन किया जायेगा। उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर, भारतीय चित्र साधना के अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला, पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश और आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री दिलीप सूर्यवंशी शामिल होंगे। 25 से 27 मार्च तक आयोजित इस फिल्मोत्सव में देशभर से प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता एवं कलाकार आयेंगे, जो फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आ रहे युवाओं के साथ अपने अनुभव भी साझा करेंगे।

प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए भारतीय चित्र साधना के अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला ने कहा कि भारतीय चित्र साधना का उद्देश्य है कि भारत में बनने वाली फिल्में न केवल समाज का दर्पण बनें बल्कि समाज को दिशा देने का कार्य भी करें। सिनेमा के माध्यम से हमारी सोच एवं व्यवहार बनता है तो हमारा दायित्व है कि ऐसी फिल्में प्रदर्शित हों जो समाज के लिए हितकारी हों। फिल्म फेस्टिवल का लक्ष्य युवाओं के बीच फिल्म निर्माण को गति और दिशा देना है।

प्रो. कुठियाला ने बताया कि तीन दिन चलने वाले फिल्म फेस्टिवल का समापन 27 मार्च को रवींद्र भवन के नवीन सभागार में किया जायेगा। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्यमंत्री, सूचना एवं प्रसारण डॉ. लोगनाथन मुरुगन शामिल होंगे। साथ ही प्रख्यात अभिनेता और पं. लख्मीचंद राजकीय प्रदर्शन एवं दृश्यकला विश्वविद्यालय, हरियाणा के कुलपति श्री गजेन्द्र चौहान, फिल्म निर्देशक श्री अभिनव कश्यप और श्री विवेक अग्निहोत्री बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे।
भारतीय चित्र साधना के प्रतिष्ठित ‘चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्म फेस्टिवल’ का यह चौथा संस्करण है। प्रति दो वर्ष के अन्तराल पर यह आयोजन किया जाता है। चित्र भारती फिल्म उत्सव की शुरुआत मध्यप्रदेश से ही हुई थी। पहला आयोजन 2016 में इंदौर में हुआ, उसके बाद 2018 में दिल्ली और 2020 में कर्णावती (अहमदाबाद) में फिल्म फेस्टिवल का आयोजन हुआ। चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल से भोपाल और समूचे मध्यप्रदेश में फिल्म निर्माण का एक वातावरण बनेगा। फिल्म निर्माण के लिए मध्यप्रदेश सबसे अच्छे शहरों में से एक है। चित्र भारती के इस आयोजन के माध्यम से मध्यप्रदेश के युवाओं को अवसर, प्रोत्साहन और मार्गदर्शन प्राप्त होगा, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा सकता है। भारतीय चित्र साधना भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने वाले सिनेमा को बढ़ावा दे रहा है। सिनेमा तेजी से लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाने वाली इन्डस्ट्रीज है। बदलते समय में ओटीटी जैसे नया प्लेटफॉर्म भी युवाओं को सिनेमा से जोड़ने में कारगर साबित हुआ है। ओटीटी प्लेटफार्म के लिए सार्थक सिनेमा बनाने के लिए बहुत संभावनाएं हैं।

मास्टर क्लास में इनके अनुभवों का मिलेगा लाभ :
चित्र भारती फिल्म उत्सव-2022 में तीनों दिन मास्टर क्लास का आयोजन किया जाना है, जिनकों देश के प्रख्यात फिल्म निर्माता एवं कलाकार संबोधित करेंगे। मास्टर क्लास में सहभागिता के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने चित्र भारती के मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पंजीयन कराये हैं। यह एप्प एंड्राइड और आईओएस, दोनों ही प्लेटफार्म पर ‘Chitra Bharati’ नाम से उपलब्ध है। पहले दिन यानी 25 मार्च को सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक श्री टीएस नागाभरण (कन्नड़) और श्री सुभाष साहू (उड़िया) एवं श्री विवेक रंजन अग्निहोत्री (हिन्दी) मास्टर क्लास लेंगे। 26 मार्च को मराठी फिल्म निर्देशक प्रो.वामन केंद्रे, श्री शरत भट्टतिरिपदी और फिल्म समीक्षक श्री अनंत विजय की मास्टर क्लास रहेगी। वहीं, 27 मार्च को महाभारत में सूत्रधार रहे और सुप्रसिद्ध आवाज के कलाकार डॉ. हरीश भिमानी मास्टर क्लास और दबंग जैसी चर्चित फिल्मों के निर्देशक श्री अभिनव कश्यप ओपन फोरम में संवाद करेंगे।
तीन दिन में 120 फिल्मों का होगा प्रदर्शन :
फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए देश के 22 राज्यों से 15 भाषाओं में 712 फिल्में प्राप्त हुईं थीं। इनमें से अनुवीक्षण समिति (स्क्रीनिंग कमिटी) ने 120 फिल्में समारोह में प्रदर्शन के लिए चुनी हैं। चार अलग-अलग जगहों पर इन फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा, जिनमें शार्ट फिल्म, डॉक्युमेंट्री, एनीमेशन और कैंपस फ़िल्में शामिल हैं। इन फिल्मों के निर्माता एवं निर्देशक भी बड़ी संख्या में फिल्म फेस्टिवल में शामिल होने आ रहे है।