उद्यमिता को बढ़ावा देना समाज और सरकार की जिम्मेदारी: सुरेश प्रभु

इंदौर।  व्यवसाय किसी भी अर्थव्यवस्था का आधार होता है , लेकिन समय के साथ इसमें बदलाव जरुरी है।  उद्यमिता किसी भी अर्थव्यवस्था के फलने फूलने के लिए जरुरी है। उद्यमिता के बिना कोई व्यापार सरवाइव नहीं कर सकता।  समाज और सरकार की यहाँ जिम्मेदारी है कि वह उद्यमिता को बढ़ावा दे और आवयश्यक माहौल प्रदान करे। यह बात संसद सदस्य  सुरेश प्रभु ने प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च द्वारा आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के समापन समारोह में बोलते हुए कही।

“असिमिलेटिंग दि ट्रांसफार्मेशन इन बिजनेस आंत्रप्रेन्योरिअल एंड सोशल प्रैक्टिसेज फार लीपिंग इन टू द फ्यूचर” थीम पर आयोजित दो दिनी कॉन्फ्रेंस में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए प्रभु ने कहा कि व्यापार के 3 महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स हैं। एंटरप्रेन्योरशिप, समाज और गवर्नमेंट। किसी भीं  व्यापार के बढ़ने के लिए इन तीनो में तारतम्य होना चाहिए । उद्यमिता सबसे पहली जरुरत है , अब इसके बाद समाज और सरकार की जिम्मेदारी है कि वह इसे मदद करे। अगर सरकार उद्यमियों के प्रति जवाबदेह नहीं है तो वह ठीक से काम नहीं कर पाएगी ।
प्रभु ने कहा कि भारत देश में उन्नति की अपार सम्भावनाये है, बस उपयुक्त माहौल किं जरूररत है । विशेष अतिथि इंडिया एसएमई फोरम के अध्यक्ष विनोद कुमार वुथू ने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्थाएं  में महिलाओं की भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जब तक महिलाएं उद्यमी नहीं बनेंगी, तब तक कोई भी अर्थव्यवस्था सर्वागीण विकास नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक की तुलना में छात्रों के बीच व्यावहारिक ज्ञान होना चाहिए क्योंकि उन्होंने कहा कि व्यावहारिक कौशल आपको न केवल देश भर में बल्कि दुनिया भर में नियोजित करेंगे।

सहवक्ता रशफोर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर जेम्स स्मिथ ने इस अवसर पर मानव जीवन के अभिन्न अंग डर और ऊसे दूर करने के तरीको के बारे में बात की।  उन्होंने उद्यमीयो से कहा कि भविष्य के बारे में कुछ उचित सोचें, जोखिम लेने के लिए खुद को तैयार करें। ध्यान रखे , जीवन में आप केवल एक बार मरते हैं लेकिन आप रोज जीते हैं।

समारोह मे प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ डेविश जैन , संस्थान की डायरेक्टर डॉ योगेश्वरी फाटक ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च तथा इंडिया एसएमई फोरम के मध्य  एक एम्ओयू  साईन किया गया। साथ ही  निसर्ग कृषि उद्यमिता फाउंडेशन,भारत सरकार  के प्रो. अरविंद कुमार मुद्गल को पीआईएमआर सामाजिक उद्यमिता पुरस्कार एवं यूनिलिवर सिंगापूर की ग्लोबल मार्केटिंग डायरेक्टर मिस रत्ना ठाकर को पीआईएमआर आउटस्टैंडिंग अलुमंनस अवार्ड से सम्मानित किया गया।अंत में बेस्ट पीएचडी थीसिस , जिज्ञासा सहित अन्य उपलब्धियों के लिए फैकल्टीज व बच्चो को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर सेकंड पीआईएमआर मैनेजमेंट कॉन्क्लेव का भी आयोजन किया गया।  जिसमे श्री अजय पटवर्धन , मिस बिंदु वेंकटेश , श्री   पलाश गुप्ता, श्री राजीव दुबे ,  डॉ निखिल  अग्रवाल आदि ने सम्बोधित  किया।