बालिकाओ के विरुद्ध अपराधों एवं छेड़छाड़ की घटनाओ की रोकथाम हेतु श्री वैष्णव कॉमर्स कॉलेज में तैयार की गई “सबला सहायिका निर्भया” की टीम

इंदौर – शहर में महिला व बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम हेतु पुलिस कमिश्नर इन्दौर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा विशेष प्रयास कर बदमाशों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने एवं इस संबंध में जन जागरूकता लाने हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त इन्दौर श्री मनीष कपूरिया के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त इंदौर जोन-4 श्री राजेश कुमार सिंह अति पुलिस उपायुक्त इंदौर जोन-4 श्री प्रशांत चौबे द्वारा बालिका सशक्तिकरण हेतु अभियान के तहत बालिकाओ के विरुद्ध घटित होने वाले अपराधों एवं छेड़छाड़ की घटनाओ की रोकथाम हेतु स्कूल एवं कॉलेज में जाकर छात्राओ की *“सबला सहायिका निर्भया”* नाम की टीम गठित कर, उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इसी कड़ी में उक्त अभियान के तहत आज थाना चंदन नगर क्षेत्र अंतर्गत गुमास्ता नगर में वैष्णव कॉमर्स कॉलेज में छात्राओं का *सबला सहायिका निर्भया* ग्रुप तैयार किया गया । ग्रुप को कानून प्रक्रिया की जानकारी दी गई तथा बताया गया कि वह अपनी सुरक्षा भी करें तथा कॉलेज में आसपास ग्रुप में पेट्रोलिंग कर, असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखें।
किसी भी प्रकर से पीड़ित बच्चियों को रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित करना तथा पुलिस और महाविद्यालय के मध्य समन्वय का कार्य करना शुरू करें ताकि महाविद्यालय की प्रत्येक विद्यार्थी सुरक्षित व स्वच्छंद शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य निर्मित कर सके ।
साथ ही श्री प्रशांत चौबे ने छात्राओं से कहा कि कानून के स्थाई तथा अदृश्य गार्ड करते हैं महिलाओं की कड़ी सुरक्षा और आप होंगे कानून के अदृश्य गार्ड राधा को रोकने में जो इस प्रकार के अपराधों को रोकने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं बस आवश्यकता है विधि और प्रक्रिया को जानने की।
उन्होनें वर्तमान के तकनीकी युग को ध्यान में रखते हुए सभी को समझाइश दी कि, सोशल मीडिया पर वर्चुअल लोगों से सावधान रहकर एक्चुअल और फिजिकल जानकारी वाले लोगों से ही संपर्क में रहना चाहिए।

कार्यक्रम में वैष्णो महाविद्यालय के चेयरमैन श्री मनोहर बाहेती के द्वारा महिला अपराध तथा अपराध से युवाओं को बचाने के संबंध में पुलिस विभाग से तैयार कर 1 लाख बुकलेट तैयार कराने और विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं में प्रदान करने की घोषणा की गई हैं, इस संबंध में शीघ्र ही रूपरेखा तैयार कर इंदौर पुलिस के साथ एमओओयू भी किया जाएगा।