धर्म के बिना विज्ञान निरर्थक, गोम्मटगिरि पर जैन संस्कृति एवं संस्कार पर संगोष्ठी शुरू

 

 

इंदौर,  धर्म, संस्कृति और संस्कार देता है तथा विज्ञान उस पर काम करते हुए आगे बढ़ता है। धर्म के बिना विज्ञान निरर्थक है। यह पहला मौका है जब अम्बेडकर वि.वि. अपने परिसर से बाहर निकलकर इस तीर्थ के पवित्र परिसर में आया है। यहां एक ही मंच पर पारंपरिक एवं युवा विद्वान और समाजसेवी भी है। यह शुभ लक्षण है।

ये प्रेरक विचार हैं अम्बेडकर वि.वि. महू के डीन एवं प्रभारी कुलपति प्रो. डी.के. वर्मा के, जो उन्होंने आज श्रमण संस्कृति विद्यावर्द्धन ट्रस्ट इंदौर एवं डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू के संयुक्त तत्वावधान में गोम्मटगिरि पर जैन संस्कृति एवं संस्कार पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए। मीडिया प्रभारी महावीर जैन ने बताया कि इस संगोष्ठी में म.प्र., महाराष्ट्र, दिल्ली एवं उत्तरप्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के 30 से अधिक विद्वान भाग ले रहे हैं।

प्रतिभागियों की ओर से विषय वस्तु की प्रासंगिकता पर बनारस हिन्दी वि.वि. से आए डॉ. संजीव सराफ एवं हंसमुख जैन गांधी ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में जैन संस्कृति एवं संस्कार सारांश पुस्तिका का विमोचन भी अतिथियों ने किया। संगोष्ठी के प्रथम सत्र की अध्यक्षता प्रो. सुरेन्द्र पाठक ने की एवं उसमें डॉ. संजीव सराफ एवं पं. विनोद कुमार रजवास ने अपने शो