आजादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत 75 लाख पोस्‍ट कार्ड अभियान

आजादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत 75 लाख पोस्‍ट कार्ड अभियान

इंदौर । आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डाक विभाग एवं स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान चलाया जा रहा है । अभियान के प्रथम चरण की शुरूआत 01 दिसंबर 2021 से होगी तथा समापन 20 दिसंबर 2021 को किया जावेगा । अभियान के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के कक्षा 04 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे ।

पोस्ट कार्ड लेखन के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा अंग्रेजी, हिंदी और संविधान की सभी अधिसूचित भाषाएं होंगी । प्रतिस्पर्धियो को “स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायक’’ (“Unsung Heroes of Freedom Struggle”) अथवा “2047 में मेरे सपनों का भारत ” (My Vision for India 2047″) विषय पर पोस्ट कार्ड लिख कर माननीय प्रधानमंत्री जी भारत सरकार को भेजना होगा ।

समस्त स्कूल प्राधिकारी इस अभियान (01 दिसंबर 2021 से 20 दिसंबर 2021) के दौरान किसी भी दिन अपने-अपने स्कूलों में पोस्ट कार्ड लेखन अभियान आयोजित करेंगे और सभी प्रविष्टियों की जांच करने के बाद सर्वोत्तम विचारों वाले अधिकतम 10 पोस्ट कार्डों की संक्षिप्त सूची तैयार करेंगे । इनमें से सर्वश्रेष्ठ 10 पोस्ट कार्डों को स्कैन करके WWW.innovativeindia.mygov.in/postcardcampaign पोर्टल पर संबंधित स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा ।

राज्य के अंतर्गत आने वाला स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) Mygov पोर्टल पर 10 प्रविष्टियो को शॉर्टलिस्ट करेगा तथा सीबीएसई और स्टेट बोर्ड की संयुक्त सूची से 75 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियो के अंतिम चयन के लिये सीबीएसई को अग्रेषित करेगा । इन 75 चयनित प्रविष्टियो को जनवरी, 2022 के तीसरे या चौथे सप्ताह अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिये सीबीएसई द्वारा डाक विभाग को प्रेषित किया जावेगा ।

डाक विभाग इंदौर नगर संभाग द्वारा अभियान को सफल बनाने के लिये कक्षा 04 से कक्षा 12वीं तक के समस्त वि़द्यार्थियों एवं केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के नोडल अधिकारियों से पोस्टकार्ड अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की गई है ।

एम.के. श्रीवास, प्रवर अधीक्षक डाकघर, इंदौर नगर संभाग ,ने उक्त जानकारी दी।