साइबर अपराध के प्रति जागरूकता ही इसका बचाव है।

*साइबर अपराध के प्रति जागरूकता ही इसका बचाव है।*

*” Black Ribbon Initiative ” के तहत सायबर जागरूकता अभियान की 508 वीं कार्यशाला संपन्न*

इंदौर ।  राजेश्वर हायर सेकन्ड्री स्कूल महू जिला इन्दौर के छात्र – छात्राओं व फेकल्टी के लिये “सायबर सुरक्षा व बचाव ‘ विषय पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर द्वारा व्याख्यान दिया गया । यह ” Black Ribbon Initiative ” के तहत सायबर जागरूकता अभियान की 508 वीं कार्यशाला थी , जिसमें 182 छात्र – छात्राएँ व फेकल्टीज ने भाग लिया और सायबर सुरक्षा की जानकारी प्राप्त की ।

श्री कपूर ने सेमिनार में उपस्थितों को बताया कि यह युग इंफार्मेशन का है । वास्तविक दुनिया के अपराध को रोकने के लिये हम सुरक्षित उपाय अपना सकते हैं परंतु सायबर वर्ल्ड में हो रहे अपराधों को रोकने के लिये हम लोगों का जागरूक होना आवश्यक है । वर्चुअल वर्ल्ड का उपयोग सुरक्षित रहकर करें । आगे बताते हुए हुए श्री कपूर ने यह कहा कि आपका डाटा ही आपकी शक्ति हैं , जो डाटा को कंट्रोल कर रहे हैं , वे दुनिया के शक्तिशाली व्यक्ति है , इसलिये अपना डाटा सुरक्षित रखें । उसे गलत हाथों में जाने से बचाए , यदि यह गलत हाथों में चला गया तो यह खरतनाक हो सकता है । आपके बारे में जानकारी महत्वपूर्ण है इसलिये सोशल नेटवर्किंग का उपयोग समझदारी से करें अपने बारे में कम से कम जानकारी सोशल नेटवर्किंग पर शेअर करें ।
अन्य सायबर अपराधों के बारे में जानकारी प्रदाय करते हुए सायबर बुलिंग के दुष्प्रभावों व उनसे बचने के बारे में छात्र – छात्राओं को जानकारी दी गई । सायबर बुलिंग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसी को भी बुली नहीं करना चाहिये क्योंकि यह बहुत तेजी से फैलता है , इसका प्रभाव घर तक होता है । सायबर बुलिंग से बचाव की जानकारी देते हुए बतया गया कि – सायबर बुलिंग से बचें , सायबर बुलिंग करने वाले को रिस्पांड न करें , बुली को तत्काल ब्लॉक करें , प्रमाण को सेव करें व नया पासवर्ड बनाये , एक रिपोर्ट तैयार करें और अपने वरिष्ठजनों से बात कर उन्हें सायबर बुलिंग के बारे में जानकारी देवें ।
इसके साथ ही छात्र – छात्राओं को ऑनलाईन गेमिंग कि बारे में जानकारी देते हुए यह बताया कि यह एक बिजनेस है । डब्ल्यू.एच.ओ. ने इसे गेमिंग डिसआर्डर का नाम दिया है । छात्र छात्राऐं वर्तमान समय में ऑन लाईन गेमिंग का शिकार हो रहे है । इसके दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गयी । इसके अतिरिक्त उपस्थितजनों को डिजिटल फुटप्रिंट , सायबर स्टॉकिंग , फेसबुक स्टॉकिंग व अन्य सायबर अपराधों जो छात्र – छात्राओं को प्रभावित कर रहे के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी ।
कार्यशाला में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सक्रिय छात्र – छात्राओं क्रमशः हर्षित पाण्डे व अनमोल को श्री कपूर ने प्रमाण – पत्र व गोल्डन बैज प्रदान कर सम्मानित किया गया । स्कूल की ओर से प्रिंसिपल श्री फॉदर जॉली चेन पी.जे. द्वारा श्री कपूर को कार्यशाला समापन पर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया ।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महू श्री पुनीत गेहलोत , अनुविभागीय पुलिस अधिकारी महू श्री विनोद शर्मा के साथ – साथ विद्यालय का स्टॉफ व उप पुलिस अधीक्षक श्री सुभाष सिंह उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन श्री आनन्द सिंह नेगी व समन्वय श्री पवन सर द्वारा किया गया ।