पांच दिवसीय शाही सांई भंडारा 15 अक्टूबर से

पांच दिवसीय शाही सांई भंडारा 15 से

इंदौर, । एबी रोड स्थित सांई शक्ति स्थल, बिच्छूदास के बगीचे पर शुक्रवार 15 अक्टूबर को दोपहर  2.30 बजे से पांच दिवसीय शाही भंडारा एवं छप्पन भोग महोत्सव  प्रारंभ होगा जो 19 अक्टूबर तक प्रतिदिन दोपहर 2.30 से रात 9.30 बजे तक चलेगा। इंदौर-महू एवं मालवांचल के सांई भक्तों द्वारा इस भंडारे का आयोजन शिर्डी के सांई बाबा के 103 वें महाप्रयाण दिवस के उपलक्ष्य में किया जा रहा है जिसकी सभी तैयारियंा युद्ध स्तर पर चल रही हैं। इसके पूर्व इस भंडारे को चार बार सबसे लंबी अवधि तक चलने वाले भंडारे का विश्व कीर्तिमान मिल चुका है। भक्तों के लिए भंडारा स्थल पर कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य रहेगा।
अखंड सांई भंडारा समिति के संस्थापक सांईराम कसेरा एवं गोविंद शर्मा ने बताया कि इस बार लगातार 103 घंटे तक शाही भंडारे का आयोजन प्रस्तावित था लेकिन कोरोना काल को देखते हुए फिलहाल पांचो दिन दोपहर 2.30 से रात 9.30 बजे तक ही भंडारा चालू रखने का निर्णय लिया गया है। इस बार भी भक्तों को सोशल डिस्टेंस के साथ टेबल कुर्सी पर बैठा कर व्यंजन परोसे जाएंगे। प्रशासन के निर्देशानुसार इस बार सांई भक्तों को सीमित संख्या में ही आमंत्रण दिया गया है। भंडारे में हर दिन नूतन व्यंजन परोसे जाएंेगें जिनमें तवा रोटी, तंदूर रोटी, गेहूं रोटी, मक्का रोटी, ज्वार रोटी एवं पूड़ी, सब्जी में मौसम की सभी प्रचलित सब्जियों का मिश्रण, मिठाईयों में नुक्ती, बेसन की चक्की, मक्खन बड़े, जलेबी, इमरती के अलावा स्पेशल चिवड़ा एवं दाल-चावल तथा इडली सांभर जैसे व्यंजन प्रतिदिन बदल कर  परोसे जायेंगे। भक्तों को हर समय ताजी एवं गरम भोजन प्रसादी मिलती रहे, इसके लिए करीब 15 रसोईये 4 गैस भट्टी, 2 लकड़ी की भट्टी, 1 डीजल भट्टी और 4 तंदूर पर यह भोजन प्रसादी तैयार करेंगे। मराठी, राजस्थानी, दक्षिण भारतीय, मालवी, गुजराती एवं पंजाबी व्यंजनों का समावेश भी रहेगा। भंडारे में आने के लिए सोशल डिस्टेंस एवं मास्क की अनिवार्यता सख्ती से लागू रहेगी। भंडारे में इंदौर के समाजसेवी गोपालदास शक्कर वाले, नीलेश भूतड़ा एवं सतीश गोयल भी संचालन समिति में मनोनीत किए गए हैं।
परोसगारी व्यवस्था – परोसगारी के लिए 30 सांई भक्त बारी-बारी से सेवाएं देंगे। प्रतिदिन 15 महिलाएं तवा रोटी बनाएंगी। खास बात, कोई भी भक्त भंडारे में जूठन नहीं छोड़ेगा। इसके लिए 20 कार्यकर्ता भक्तों का मार्गदर्शन करेंगे। भक्तों से आग्रह किया गया है कि वे हरसंभव भंडारे में दान देकर रसीद अवश्य प्राप्त करें। भक्तों के लिए आर.ओ. मशीन के शुद्ध जल, वाटरप्रूफ शामियाने एवं प्रतीक्षालय में बैठक की व्यवस्था भी रहेगी।
सांई बाबा के अखंड धूने से होगी अग्नि प्रज्वलित – गंभीर नदी के किनारे खड़े हनुमान मंदिर के समीप बिच्छूदास के बगीचे पर सांई बाबा का अखंड धूना प्रज्वलित है। शुक्रवार को इस धूने की अग्नि से इस भंडारे की भट्टियों में अग्नि प्रज्वलित होगी। 30 हजार वर्गफिट की इस बगीची में समतल भूमि पर भोजनशाला बनाई गई है। पूरे विश्व में सिर्फ महू रोड़ स्थित यह भंडारा ही ऐसा है, जहां पिछले 11 वर्षों से अखंड भंडारे का आयोजन हो रहा है।