बर्नेट होम्योपैथी ने इंदौर में अपना पहला आउटलेट शुरू किया

बर्नेट होम्योपैथी ने इंदौर में अपना पहला आउटलेट शुरू किया
इंदौर: । लोगों के बीच होम्योपैथी को बढ़ावा देकर मानव जाति को इस सिद्ध विज्ञान का लाभ प्रदान करने के लिए बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड ने द मैग्नेट टावर, न्यू पलासिया, इंदौर (मध्य प्रदेश) भारत में अपना पहला आउटलेट लॉन्च किया। इस आउटलेट का उद्देश्य होम्योपैथी दवाओं और उपचारों के प्रामाणिक उपयोग को बढ़ावा देना है।
बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड भारत की एक प्रमुख होम्योपैथिक दवा निर्माता कंपनी है, जो जेनेरिक, एकल उपचार (सिंगल रेमेडीज), जैव-रसायन / संयोजन (बायो -केमिक/कॉम्बिनेशंस) और विशिष्टताओं के साथ विश्व स्तरीय होम्योपैथिक उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करती है।
इस आउटलेट का लॉन्च केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री माननीय श्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचएमएआई) के अध्यक्ष डॉ रामजी सिंह द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का रोचक तरीके से संचालन भारतीय क्रिकेटर और फिल्म अभिनेता एस. श्रीसंत ने किया।
बर्नेट होम्योपैथी के निदेशक डॉ. नितीश दुबे उत्तर भारत के एक प्रतिष्ठित होम्योपैथिक डॉक्टर हैं, जो सन 2000 से लोगों की सेवा कर रहे हैं। अपनी लंबी होम्योपैथिक प्रैक्टिस के दौरान, डॉ नीतीश दुबे ने पुरानी और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लाखों रोगियों का इलाज किया है। वह एक प्रसिद्ध विद्वान, शोधकर्ता, व्यवसायी हैं, जो समग्र उपचार में विश्वास करते हैं। उन्हें उनकी कड़ी मेहनत और समाज में नेक काम के लिए कई बार सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें “ड्यूश होम्योपैथी यूनियन” और ब्रिटिश संसद द्वारा भी सम्मानित किया गया है। इसके अलावा उन्होंने संयुक्त स्वास्थ्य सभा का दौरा किया और सभा को संबोधित भी किया। डॉ. नीतीश दुबे ने 100 से अधिक ब्लॉग और पेपर लिखे हैं, जिन्हें होम्योपैथिक फ्रटर्निटी द्वारा बहुत सराहा गया है। उन्होंने विभिन्न होम्योपैथिक आयोजन समितियों के कार्यकारी पदों, प्रतिनिधि और सदस्य के रूप में काम किया है।
इस अवसर पर श्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, “मैं बर्नेट के इस नए आउटलेट के लॉन्च में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं डॉ. नीतीश दुबे को उनके नए वेंचर के लिए बधाई देता हूं। मैं डॉ नीतीश दुबे को कई वर्षों से जानता हूं, वे होम्योपैथिक चिकित्सा विज्ञान में अपने ज्ञान से आम जनता की सेवा करने के लिए समर्पित हैं। वे मेडिकल एनालिसिस करने पर विश्वास रखते हैं और मुझे यकीन है कि उनका विज़न चिकित्सा जगत को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले होम्योपैथिक समाधान उपलब्ध करवाएगा। पिछला साल दुनिया भर में सभी के लिए कठिन रहा है। अब सभी दुखों को पीछे छोड़कर सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ने का समय है।”
पहले आउटलेट के लॉन्च पर बर्नेट होम्योपैथी के डायरेक्टर डॉ. नितीश दुबे ने कहा, “हमने पिछले कुछ वर्षों में होम्योपैथी की मांग में लगातार बढ़ोतरी देखी है। अपने स्वास्थ्य की संपूर्ण देखभाल के लिए बेहतर विकल्पों की तलाश में आने वाले मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें इस नए आउटलेट को लॉन्च करते हुए बेहद खुशी हो रही है। होम्योपैथिक दवाओं की लगातार बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए इंदौर में हमारे पहले आउटलेट में नवीनतम तकनीकी ज्ञान को अपनाते हुए संस्थापक डॉ सैमुअल क्रिश्चियन हैनिमैन द्वारा निर्धारित सिद्धांतों और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।
बर्नेट का लक्ष्य ऐसी होम्योपैथिक दवाओं का निर्माण और वितरण करना है, जो फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री में निर्धारित किए गए उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करती है। बर्नेट ने चिकित्सकों की जटिल और पुरानी दोनों तरह की बीमारियों का सफलतापूर्वक इलाज करने में मदद करने के लिए अत्यधिक प्रभावी उपचारों की व्यापक लाइन विकसित की है। हानिकारक दुष्प्रभावों से बचने के लिए बीएचएमएस, एमडी (एचओएम) डॉ. स्वप्निल सोनी के द्वारा बर्नेट के इंदौर आउटलेट पर क्लीनिकल प्रैक्टिसेज का प्रदर्शन किया गया।
होम्योपैथी से रोगियों को कई फायदे होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह समग्र उपचार करता है, यानि होम्योपैथी से सिर्फ किसी व्यक्ति के बीमारी के लक्षणों का ही इलाज नहीं किया जाता बल्कि उस बीमारी को जड़ से ख़त्म कर मरीज को संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है। दूसरा फायदा यह है कि होम्योपैथी सुरक्षित है और स्वाभाविक रूप से इलाज करती है। इन फायदों के अलावा, जो बात इसे अन्य प्रकार की दवाओं से अलग बनाती है, वह यह है कि यह किफायती और दर्द रहित है।
होम्योपैथिक चिकित्सा का प्रभाव, दवा के निर्माता की प्रमाणिकता पर निर्भर करता है। बर्नेट ने इस पैरामीटर पर उत्कृष्टता प्राप्त की है। बर्नेट हमेशा टेक्नोलॉजी, रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ क्लीनिकल ट्रायल्स के जरिए अपनी दवाओं को और बेहतर बनाने का प्रयास जारी रखता है।
बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में शीर्ष आपूर्तिकर्ताओं की सूची में अपना नाम बनाया है। यह सूचीबद्ध उत्पादों के अग्रणी विक्रेताओं में से एक है। बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड सर्वोच्च गुणवत्ता की पेशकश करने वाले सत्यापित विक्रेताओं की ट्रेड इंडिया की सूची में सूचीबद्ध है। कंपनी न केवल अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए बल्कि मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के लिए नए फॉर्मूलेशन खोजने के लिए लगातार शोध कार्य में लगी हुई है।