एसपीसी के तहत लगी बच्चों की सामुदायिक पुलिसिंग एवं ट्रैफिक की पाठशाला

एसपीसी के तहत लगी बच्चों की सामुदायिक पुलिसिंग एवं ट्रैफिक की पाठशाला

 

जन्मदिन पर तोहफे में देंगे हेलमेट ताकि वो हमारे लिए रहे सुरक्षित

इंदौर – – स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के अंतर्गत जिला इंदौर के चयनित शासकीय स्कूलों में बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु जिला इंदौर में एसपीसी की नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी के मार्गदर्शन में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर निरंतर रूप से आंतरिक एवं बाहय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसी कड़ी में आज दिनांक 21.09.21 को शासकीय नवीन मालव कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, महूनाका एवं शासकीय अत्रि देवी उ.मा. विद्यालय सुदामा नगर में एस.पी.सी. कैडेट्स व विद्यार्थियों को पुलिस की कार्यप्रणाली के संबंध में सामान्य प्राथमिक जानकारी एवं सामुदायिक सामुदायिक पुलिसिंग सहित सड़क सुरक्षा सबंधित एवं यातायात नियमो की जानकारी दी गयी ।
जिसके अन्तर्गत आज इंदौर यातायात पुलिस के सिपाही सुमंत सिंह कछावा ने सड़क सुरक्षा विषय पर छात्र छात्राओं से चर्चा की ।
चर्चा का मुख्य उदेश्य किस तरह हम अपने पालकों को सड़क सुरक्षा नियमो के पालन करने के लिये बाध्य करे।
आरक्षक सुमन्त सिंह द्वारा बच्चो की जिज्ञासा दूर करते हुए बताया गया कि आप अपने माता पिता के लाडले है वो जो कुछ भी करते है आपके भले के लिए करते है । रोज सुबह काम पर जाते है और देर रात तक लौटते है ताकि वो आपका भविष्य सँवार सके और जो परेशानी या संघर्ष उन्होंने देखा है वो उनके बच्चो को नही देखना न पड़े । मगर देश मे कितने ही बच्चो के माता पिता घर से जाते है मगर सुरक्षित लौट नही पाते हैं। इसकी बड़ी वजह है सड़क हादसों की चपेट में आने से गंभीर रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो जाना या असमय इस दुनिया से चला जाना । छोटी छोटी गलतिया बड़े हादसे का रूप ले लेती है । अतः सावधानी जरूरी है।
हमारे देश में सबसे ज्यादा सड़क हादसों में दो पहिया वाहन चालको की ही जान जाती है, जिनमे से अधिकांश लोगो की जान बच सकती थी यदि उनके सिर पर हेलमेट लगा होता । हम मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए तो कवर लगाते है, उसी प्रकार अपने सबसे ज्यादा कीमती सर को बचाने के लिए भी हेलमेट जरुरी लगाएं, ताकि हम सुरक्षित रहे।

आरक्षक सुमन सिंह ने सभी बच्चों से कहा कि इसलिये आप सभी अपने माता पिता को हेलमेट लगा कर वाहन चलाने के लिए कहे । उन्हें बोले कि आप सुरक्षित रहोगे तब ही हम सुरक्षित रहेंगे । और हेलमेट चालान से बचने के लिए नही बल्कि सड़क हादसों से बचने के लिए पहने ।
जब भी आपके पैरेंट्स का जन्मदिन या शादी की सालगिरह हो तो उन्हें तोहफे में हेलमेट गिफ्ट करे ।
बच्चो को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान की गई । जिसे बच्चो ने बढ़े उत्साह पूर्वक सीखा और संकल्प लिया की हम नियमों का पालन करेंगे और परिवार के लोगो से भी करवाएंगे l

इस दौरान एसपीसी की प्रशिक्षक निरीक्षक राधा जामोद एवं छत्रीपुरा थाने की महिला प्रधान आरक्षक भारती द्वारा बच्चो को पुलिस की कार्यप्रणाली के संबंध में सामान्य प्राथमिक जानकारी से अवगत करवाते हुए, बच्चों एवं महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध एवं बचाव सम्बन्धित जानकारियां साझा की गई। साथ ही अत्रि देवी स्कूल की नोडल सुमन गोडाले ने बच्चों को पोषक आहार, स्वच्छ पर्यावरण एवं नशा उसके कारण व दुष्परिणाम विषय पर सविस्तार समझाया

इस मौके पर नवीन मालव कन्या स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती कल्पना गांधी, एसपीसी नोडल शिक्षिका श्रीमती अंजना चौहन ,पूनम विश्वकर्मा तथा अत्रि देवी स्कूल की प्रभारी श्रीमती गरिमा बार्चे, एसपीसी नोडल शिक्षिका श्रीमती सुमन गोडाले व स्टाफ मौजूद रहा ।