पंजाब में सोलर पंप लगाने के काम को जल्दी पूरा करने के लिए शक्ति पंप्स को सम्मानित किया गया

पंजाब में सोलर पंप लगाने के काम को जल्दी पूरा करने के लिए शक्ति पंप्स को सम्मानित किया गया*

पीएम-कुसुम योजना के तहत 18 जिलों में 1162 सोलर पंपिंग सिस्टम लगाए गए

सोलर पंप के दुनिया के सबसे बड़े निर्माता और आपूर्तिकर्ता शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड को प्रोजेक्ट शेड्यूल से पहले सोलर पंपिंग सिस्टम लगाने के काम को पूरा करने के लिए पीएम-कुसुम योजना के तहत ‘उत्कृष्टता के प्रमाण पत्र’ से सम्मानित किया गया। शक्ति पंप्स को पंजाब राज्य के 18 जिलों में सरफेस और सबमर्सिबल दोनों तरह के सौर पंप लगाने करने का काम सौंपा गया था।

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (PEDA) ने भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा आयोजित ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में शक्ति पंप्स के प्रयासों की सराहना की। यह प्रतिष्ठित परियोजना प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान योजना (पीएम-कुसुम योजना) के तहत आती है, जिसमें शक्ति पंपों को पूरे पंजाब में सरफेस और सबमर्सिबल दोनों तरह के 7.5 एचपी (हॉर्स पावर) क्षमता के कुल 1162 सौर पंपिंग सिस्टम स्थापित करने का काम सौंपा गया था।

ऊर्जा कुशल सौर पंपिंग सिस्टम पूरे पंजाब में किसानों को स्वच्छ और हरित ऊर्जा प्रदान करेगा, जिससे किसानों को किफायती कीमत में अपनी सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने में आसानी होगी। इससे किसानों को महंगी दरों पर बिजली और डीजल खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, जो मोटर से चलने वाले पंपों के लिए आवश्यक है। शक्ति पंप्स ने पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बड़ी मात्रा में सोलर पंप लगाने के लिए एक और टेंडर भी प्राप्त किया है।

यह पुरस्कार जीतने पर, शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री दिनेश पाटीदार ने कहा – “सोलर पंपिंग परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए पीईडीए (पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी) द्वारा सहराना किए जाने पर हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। माननीय प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तत्वावधान में यह परियोजना 1162 किसानों को कृषि कार्यों के लिए पानी उपलब्ध कराएगी। मैं अपने सभी कर्मचारियों को उनके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए बधाई और धन्यवाद देना चाहता हूं। हम एक कंपनी के रूप में हमेशा सर्वश्रेष्ठ काम करने और कम से कम समय में अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं। पीएम-कुसुम योजना के तहत, हमने अपने सभी उत्पादों की गुणवत्ता और कार्यक्षमता को बनाए रखते हुए पूरे हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में सोलर पंप लगाने के काम को सफलतापूर्वक पूरा कर रहे है।”

पंजाब के जिन 18 जिलों में सोलर पंप लगाए गए हैं, उनमें अमृतसर, भटिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, फिरोजपुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, मानसा, मोगा, पठानकोट, रोपड़, एसएएस नगर, संगरूर, एसबीएस नगर, तरन तारन और श्री मुक्तसर साहिब शामिल हैं।