बेटरप्लेरस ने भारत में ‘ब्लूर’-कॉलर्ड’ वर्कफोर्स को सशक्तय करने के लिये एक मोबाइल ऐप्पि लॉन्च किया

बेटरप्लेरस ने भारत में ‘ब्लूर’-कॉलर्ड’ वर्कफोर्स को सशक्तय करने के लिये एक मोबाइल ऐप्पि लॉन्च किय

इंदौर : भारत की सबसे बड़ी टेक्नोंलॉजी कंपनियों में से एक बेटरप्लेतस ने एक खास मोबाइल एप्लीसकेशन लॉन्चत किया है। यह एप्लीतकेशन देशभर में ‘ब्लूज कॉलर’ वाली नौकरी चाह रहे लोगों की नौकरी ढूंढने में सहायता करेगी और उनकी कुशलता सम्बंाधी जरूरतों में भी मदद करेगी। इस एप्लीजकेशन में देश की 1200 से ज्यासदा कंपनियों में उपलब्धं रोजगार के 10 लाख से ज्याीदा सत्या पित अवसर होंगे। ब्लूज-कॉलर्ड वर्कफोर्स को लगातार सशक्तय करने के अपने वादे के अनुसार, बेटरप्ले्स भारत में नौकरी ढूंढ रहे लाखों लोगों को अवसर दे रही है। इसके लिये वे कहीं से भी आवेदन कर सकते हैं।

भारत की विविधता को देखते हुए, यह ऐप्प एक मल्टीालिंगुअल (बहुभाषी) यूजर इंटरफेस के साथ डिजाइन किया गया है, जो 6 भाषाओं में उपलब्धत है- अंग्रेजी, हिन्दीु, कन्न)ड़, तेलुगू, तमिल, हिंग्लिश (बोलचाल में आसानी के लिये हिन्दीी और अंग्रेजी का मिश्रण)। इच्छुेक अभ्य-र्थी इस ऐप्प पर मुफ्त में अपना सीवी बना सकते हैं और रिफरेंस के लिये अपने दोस्तोंू या सहकर्मियों के साथ उसे साझा कर सकते हैं। यह नौकरियाँ 1000 से ज्यामदा भूमिकाओं में उपलब्धं हैं, जैसे डिलीवरी पार्टनर, राइडर पार्टनर्स, ड्राइवर पार्टनर्स, फील्डय असोसिएट्स, रिटेल असोसिएट्स, टेलीकॉलर्स, इलेक्ट्रिशियंस, आदि। अभ्यसर्थी हर महीने 3,00,00 रूपये तक वेतन पा सकते हैं। यूजर देश के किसी भी भाग से लॉगिन कर सकता है, प्रोफाइल बना सकता है और अपनी इच्छाे की भूमिका/ अवसर के लिये आवेदन कर सकता है।

बेटरप्लेपस ऐप्प बहुत फंक्शेनल और परेशानी से मुक्त है। इसका लक्ष्यब है यूजर को बेहतरीन अनुभव देना। अभ्य र्थी अपनी पूरी यात्रा पर नजर रख सकते हैं- उपयुक्त नौकरी ढूंढने से लेकर जॉइनिंग तक, सब-कुछ इसी ऐप्प पर। यह प्ले टफॉर्म बिजनेसेस को टेलीफोनिक इंटरव्यूप शेड्यूल और होस्टढ करने और दूर से जॉइनिंग में सक्षम बनाता है। गूगल प्लेलस्टोसर पर उपलब्धय इस ऐप्प में अनुभव को आसान बनाने के लिये इन-ऐप्प जर्नी के लिये वॉइस-इनैबल्डी नैविगेशन भी होगा।

बेटरप्ले स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सौरभ टंडन ने कहा, ‘’ब्लूे-कॉलर्ड वर्कफोर्स के लिये बेटरप्लेरस भारत का सबसे बड़ा प्लेगटफॉर्म है। अपने ब्राण्ड् की खासियत के आधार पर हम ऐसा प्लेकटफॉर्म बनाना चाहते थे, जो ब्लूल-कॉलर्ड कर्मचारियों के लिये सुरक्षित और परेशानीरहित हो। महामारी ने पूरी दुनिया को परेशान किया है और हम सभी ने सहयोग और एकता का महत्वर जाना है। कोविड-19 ने ब्लूो-कॉलर्ड वर्कफोर्स पर केन्द्रित होने की आवश्येकता को बढ़ाया है। इसके लिये बेटरप्लेवस नियोक्ता ओं को ब्लूक-कॉलर्ड कर्मचारियों से मिलाता है, ताकि रोजगार बढ़ें और अर्थव्यावस्थाय की वृद्धि हो।‘’

उन्हों ने आगे कहा, ‘’हम ब्लूृ-कॉलर्ड नौकरी ढूंढ रहे लोगों के लिये एक मायने रखने वाले प्लेाटफॉर्म की पेशकश करना चाहते थे, ताकि वे नौकरी के अवसरों को खोज सकें। हमारे मोबाइल ऐप्प में रोजगार के 10 लाख से ज्याचदा सत्याचपित अवसर हैं। इस प्रकार नौकरी चाहने वालों को चुनने के लिये कई विकल्प मिलेंगे। हालांकि, इस बदले हुए समय में, हम समझते हैं कि हमें रोजगार को आसान बनाने के अलावा भी बहुत कुछ करना है। इसलिये यह सर्विस अपस्किलिंग जैसे क्षेत्रों को भी कवर करती है।‘’

महामारी की शुरूआत से ही हमारे देश और उसके लोगों ने रोजगार के सेक्टनर में गिरावट देखी है। सबसे ज्याेदा प्रभावित ब्लूर–कॉलर्ड वर्कफोर्स हुआ है, जो नौकरी बनाये रखने या सुरक्षित अवसर पाने की कोशिश में है। ब्लूा–कॉलर्ड वर्कफोर्स की स्थिति को देखकर और समझकर, बेटरप्ले,स ने नौकरी चाहने वालों के लिये एक इकोसिस्ट म बनाया है। इस समय की जरूरत को ध्याकन में रखकर बेटरप्ले्स ने एक ऐप्प बनाया है, जो ब्लू -कॉलर्ड कर्मचारियों को रोजगार के सुरक्षित अवसर देने के लिये है।