फ्लीट अवार्ड सेरेमनी – पश्चिमी नौसेना कमान

फ्लीट अवार्ड सेरेमनी – पश्चिमी नौसेना कमान

नई दिल्ली, ( पीआईबी ) । प्रत्येक वर्ष फ्लीट अवार्ड समारोह पश्चिमी नौसेना कमान की सोर्ड आर्म, वेस्टर्न फ्लीट के ऑपरेशनल साइकल के अंत का प्रतीक है। यह समारोह दिनांक 23 जुलाई 2021 को मुंबई में कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद आयोजित किया गया था। इस साल समारोह की मेज़बानी वेस्टर्न फ्लीट के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल अजय कोचर ने की। इस समारोह में अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक फ्लीट की आभियानगत उपलब्धियों को चिह्नित किया गया। इस कार्यक्रम में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर्स ने मुख्य अतिथि के रूप में वाइस एडमिरल आर हरि कुमार, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान के साथ भाग लिया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pic06Q0ZH.jpeg

इस वर्ष आयोजित किया गया समारोह कोविड-19 मानदंडों की पालना में एक मामूली समारोह था। जबकि उपस्थिति सीमित संख्या में थी, फ्लीट की उपलब्धियां सोर्ड आर्म की अपेक्षा के अनुरूप काफी थीं। नौसेना के ऑपेरशन, सुरक्षा प्रथाओं और मनोबल के विस्तृत आयाम को कवर करते हुए कुल 20 ट्राफियां प्रदान की गईं। आईएनएस कोलकाता को समुद्री अभियानों के ढेर सारे काम करने के दौरान शानदार धैर्य का प्रदर्शन करने के लिए जहाजों में ‘सर्वश्रेष्ठ जहाज’ से सम्मानित किया गया। आईएनएस तरकश को फ्लीट की सभी गतिविधियों, समुद्र में अभ्यास और अदम्य भावना में उत्साह और मनोबल के विस्मयकारी प्रदर्शन के लिए ‘मोस्ट स्पिरिटेड’ जहाज से सम्मानित किया गया। आईएनएस दीपक ने टैंकरों और ओपीवी की श्रेणी में ‘सर्वश्रेष्ठ जहाज’ का पुरस्कार जीता।

अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक ऑपरेशनल साइकल वाला वर्ष चाहे जो हो पर सामान्य नहीं था। जबकि घर से काम करना समय की मांग थी, पश्चिमी बेड़ा मिशन तैनाती पर रहा और पिछले साल चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान कार्रवाई के लिए तैयार रहा। वेस्टर्न फ्लीट ने भी महामारी से लड़ने के राष्ट्रीय प्रयास का साथ देते हुए राहत मिशनों के लिए बहुत योगदान दिया। वेस्टर्न फ्लीट के जहाजों और विमानों ने भी असंख्य लोगों की जान बचाने के लिए साहसी बचाव अभियान चलाया, जब चक्रवात तौऊते ने भारत के पश्चिमी तट को निशाना बनाया। आज के समारोह में उन पुरुषों और उनके परिवारों के बलिदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि भी दी गई, जिन्होंने इन सभी मिशनों के लिए कर्तव्यपालन को स्वहित से ऊपर रखा। सोर्ड आर्म किसी भी स्थिति का सबसे पहले जवाब देने वाली बनी हुई है, जो अभियान के लिए तैनात है, युद्ध के लिए तैयार है और इसके लिए खड़ी है।