इंडेक्स अस्पताल के नए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंडेक्स अस्पताल के नए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन किया

इंदौर। इंडेक्स मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ने अपनी उपलब्धियों में एक कदम और बढ़ाया है। इसी के तहत शनिवार 3 जुलाई, 2021 को इंडेक्स अस्पताल में एक नए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह में इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया, डीन डॉ जीएस पटेल, चीफ कोआर्डिनेटर कोविड डॉ दीप्ती सिंह हाड़ा के साथ ही इंडेक्स अस्पताल के डॉक्टर्स एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद थे। सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने इंडेक्स अस्पताल द्वारा कोरोना काल में की गई सेवा की सराहना की।

इंडेक्स अस्पताल में तैयार हुए अत्याधुनिक ऑक्सीजन प्लांट से प्रतिदिन 600 जम्बो सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार होगी। ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन समारोह में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया गया।

इंडेक्स अस्पताल के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया ने बताया कि “3 जुलाई को हमारे प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंडेक्स अस्पताल में नए और आधुनिक ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन किया l इसके उपरांत इंडेक्स ग्रुप के वाइस चेयरमैन श्री मयंक राज भदौरिया ने बटन दबाकर ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत की l इंडेक्स अस्पताल में पहले से ही 11 टन लिक्विड प्लांट, 300 जंबो सिलेंडर का पीएसए जनरेटर और 2 ड्यूरा लिक्विड टैंकर उपलब्ध थे। अब इस नए आधुनिक ऑक्सीजन प्लांट से हम और भी अच्छी स्थिति में आ गए हैं। आने वाले समय में भी हम हर तरह से बेहतर सेवाएं देने का क्रम जारी रखेंगे।”

इंडेक्स ग्रुप के वाइस चेयरमैन श्री मयंक राज सिंह भदौरिया ने बताया कि “कोरोना की दूसरी लहर में हमने देखा की इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे देश में ऑक्सीजन की बहुत मारामारी थी। सभी को इससे बहुत परेशानी हुई। इसी को देखते हुए हमने नया ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया है। माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी जी एवं शहर के कलेक्टर श्री मनीष सिंह जी के मार्गदर्शन में चलते हुए हमारे चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया जी के द्वारा इस ऑक्सीजन प्लांट को मात्र 15 दिनों के अंदर तैयार किया गया। इस नए प्लांट के माध्यम से अब हम मरीजों को और भी बेहतर ऑक्सीजन सुविधाएं दे पाएंगे।”

कैप्टन ए के जाना (ऑक्सीजन प्लांट इंचार्ज & इंडेक्स मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल के सेंट्रल रिसर्च लेब के इंचार्ज ) ने बताया कि “पहले भी हमारे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के बेहतर स्ट्रेंथ थी। अब इस नए प्लांट से ऑक्सीजन में और भी बढ़ोतरी हुई है। यह नया ऑक्सीजन प्लांट रेमडा थोमसन टेक्नॉलोजी (यूएसए) पर बना हुआ है, जो कि 97.7% तक शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध करवाएगा। यह 100 प्रतिशत ऑटोमेटिक प्लांट है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब कभी ऑक्सीजन की शुद्धता में कमी आती है तो यह बज़र के द्वारा संकेत दे देगा। विज़िवल होने के कारण इस मशीन में ऑक्सीजन की प्योरिटी को आसानी से देखा जा सकता है। साथ ही जब भी ऑक्सीजन की प्योरिटी में कमी आएगी तो उसमें तुरंत ही सुधार किया जा सकता है। यह प्लांट 24 घंटे बिना रुके चलेगा, जिसके दोनों यूनिट में प्रतिदिन 600 जंबो सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार होंगे । वहीं, अत्याधुनिक तकनीक होने के कारण लंबे समय तक मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होगी और इलेक्ट्रिसिटी भी बहुत ही कम व्यय होगी।”

इस ऑक्सीजन प्लांट में रेमडा थोमसन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विद्या सागर गुप्ता, प्रोजेक्ट इंजिनियर अरुण कुमार गुप्ता, साइट इंजीनियर विराश कुमार यादव के साथ ही रेमडा थॉमसन ग्रुप की समस्त टीम ने तत्परता से काम किया। इंडेक्स ग्रुप के चेयरमेन श्री सुरेश सिंह भदौरिया ने इस नए प्लांट को खड़ा करने में बहुत प्रोत्साहन दिया और हमेशा पूरी टीम का हौसला बढ़ाते रहे l साथ ही इंडेक्स मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल के डायरेक्टर श्री आर एस राणावत, एडिशनल डायरेक्टर श्री आर सी यादव, स्टोर मैनेजर मणिभूषण सिंह, गैस प्लांट टेक्नीशियन आमिर खान और उनकी टीम का विशेष सहयोग रहा।