इंदौर एयरपोर्ट पर अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी, डिजीयात्रा सुविधा शुरू हुई

इंदौर एयरपोर्ट पर अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी, डिजीयात्रा सुविधा शुरू हुई

इंदौर ।  देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर अब आपको इंट्री के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, साथ ही आपको अपने डाक्यूमेंट्स भी नहीं दिखाने होंगे। इंदौर में डिजीयात्रा सुविधा की शुरुआत हो गई है। इस सर्विस से यात्री बिना लाइन में लगे सुरक्षा जांच जोन तक पहुंच जाते हैं और पीक अवर्स में भी समय बर्बाद नहीं होता।

कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापू राम मोहन नायडू वर्चुअली इस कार्यक्रम में जुड़े वहीं सांसद शंकर लालवानी इंदौर विमानतल पर उपस्थित रहे। सांसद शंकर लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं नागरिक उड्डयन मंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा की डिजीयात्रा शुरू होने से यात्रियों को सुविधा होगी और उनका बहुमूल्य समय बच पाएगा।

सांसद शंकर लालवानी ने तत्‍कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया से मुलाकात कर इंदौर में डिजीयात्रा शुरू करने का अनुरोध किया था।

कार्यक्रम में डिजीयात्रा सुविधा के माध्‍यम से यात्रियों को एयरपोर्ट पर इंट्री दी गई और उनका स्‍वागत किया गया। इस अवसर पर एयरपोर्ट डायरेक्‍टर विपिनकांत सेठ, सिक्‍योरिटी जांच के प्रमुख एवं अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।

क्या है डिजी यात्रा?
डिजी यात्रा सुविधा एक फैसियल रिकॉग्निशन सिस्टम है और पूरी तरफ पेपरलेस व्यवस्था है. आपको एयरपोर्ट पर एंट्री, सिक्योरिटी चेक, एयरक्राफ्ट में बोर्डिंग या लगेज ड्रॉफ के समय सिर्फ अपना चेहरा दिखाना होगा. किसी तरह के फिजिकल बोर्डिंग पास, कोई और कागज या दूसरी चीज नहीं दिखानी होगी.

डिजी यात्रा के लिए 4 चीजें जरूरी
1. नाम
2. ईमेल आईडी
3. मोबाइल नंबर
4. पहचान पत्र (वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार आदि)
कैसे करना होगा पंजीकरण?
डिजी यात्रा (Digi Yatra) पर खुद को रजिस्टर करना बहुत आसान है. प्ले स्टोर (Play Store) या आईओएस से डिजी यात्रा एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके बाद आप डिजिलॉकर या ऑफलाइन मोड में अपना पहचान पत्र अपलोड कर सकते हैं. आइडेंटिटी प्रोफाइलिंग के बाद आपको अपनी एक सेल्फी अपलोड करनी होगी. इसके बाद आपकी डिजी यात्रा आईडी बन जाएगी.