इंदौर मनमाड़ रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए अभ्यास मंडल की पहल याद की जाएगी

इंदौर मनमाड़ रेल लाइन की मंजूरी पर मनाया जश्न

रेल लाइन का बनेगा एक ट्रैक लेकिन जमीन दो ट्रैक के लिए होगी अधिग्रहीत- लालवानी

इंदौर मनमाड़ रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए अभ्यास मंडल की पहल याद की जाएगी

इंदौर । भारत सरकार के द्वारा इंदौर मनमाड़ रेल लाइन प्रोजेक्ट को मंजूरी दिए जाने पर आज अभ्यास मंडल के द्वारा जश्न मनाया गया । इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में अभी तो रेल का एक ही ट्रैक बनाया जाएगा लेकिन जमीन का अधिग्रहण दो ट्रैक के लिए किया जाएगा ।
अभ्यास मंडल के द्वारा आयोजित व्याख्यान माला में आज का व्याख्यान समाप्त होने के पश्चात इस रेल प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए जश्न के कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए अभ्यास मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2017 में अभ्यास मंडल ने इस प्रोजेक्ट के लिए धरना दिया था । इस धरने में सभी राजनीतिक दलों के लोग और इंदौर शहर के बुद्धिजीवी शामिल हुए थे । उसके बाद से अभ्यास मंडल के द्वारा लगातार इस प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए इंदौर से लेकर दिल्ली तक आवाज उठाई जा रही थी । कई बार रेल मंत्री से जाकर अभ्यास मंडल का प्रतिनिधिमंडल मिला था और इस प्रोजेक्ट को मंजूरी देने का आग्रह किया गया था । इस प्रोजेक्ट का भूमि पूजन फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जा चुका है लेकिन प्रोजेक्ट की मंजूरी अभी तक अपेक्षित थी । जो कि आज पूरी हो गई ।


इस मौके पर अभ्यास मंडल को धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए पहुंचे सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि अभ्यास मंडल को ही इस प्रोजेक्ट की मंजूरी का श्रेय जाता है । इस प्रोजेक्ट के बारे में कई बार अभ्यास मंडल के साथियों के साथ मेरी चर्चा हुई । इस चर्चा में एक बार यह सुझाव आया था कि यह प्रोजेक्ट एक रेलवे लाइन का बनेगा लेकिन इसके लिए दो रेलवे लाइन की जमीन का अधिग्रहण किया जाना चाहिए । ताकि जब प्रोजेक्ट का विस्तार करना हो तो जमीन की व्यवस्था करने की चुनौती सामने नहीं आए ।


लालवानी ने कहा कि यह सुझाव मुझे बहुत अच्छा लगा था । यही कारण है कि एक बार जब मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के सांसद मिलकर इस प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास गए थे तब मैंने इस सुझाव को प्रमुखता के साथ रखा था । आज मुझे यह बताते हुए खुशी है कि 18000 करोड रुपए के इस प्रोजेक्ट में अभी रेलवे का एक ही टैक बनेगा लेकिन जमीन का अधिग्रहण दो ट्रैक के लिए किया जाएगा । इस प्रोजेक्ट में 160 किलोमीटर की गति से रेल का संचालन हो सकेगा । इस प्रोजेक्ट में 17 किलोमीटर लंबी सुरंग बनेगी और साथ में चार नदी के ऊपर बड़े-बड़े पुल भी बनाए जाएंगे । यह सुरंग और पुल दो रेलवे ट्रैक के हिसाब से बनाए जाएंगे । इस योजना के आकार लेने से औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर, वनवासी क्षेत्र धार, खरगोन और बड़वानी में रेल पहुंच सकेगी । नॉर्थ से लेकर साउथ तक की दूरी में 200 किलोमीटर की कमी आ जाएगी ।
लालवानी के संबोधन के बाद आयोजन स्थल पर मौजूद सभी व्यक्तियों ने खड़े होकर करतल ध्वनि के साथ इस प्रोजेक्ट को मंजूर किए जाने पर अपनी खुशी का इजहार किया । इस मौके पर लालवानी के द्वारा आयोजन स्थल पर मौजूद लोगों को मिठाई खिलाकर बधाई दी गई ।