खजराना गणेश को सवा लाख मोदक का भोग लगेगा, प्रसाद निर्माण शुरू

खजराना गणेश को सवा लाख मोदक का भोग लगेगा, प्रसाद निर्माण शुरू

दस सुपर भट्टियों पर 30 रसोइये 96 घंटे में तैयार करेंगे मोदक प्रसाद

इंदौर, । खजराना स्थित सिद्धि विनायक गणेश मंदिर पर इस बार भी खजराना गणेश को भक्त मंडल की ओर से सवा लाख मोदक का प्रसाद समर्पित किया जाएगा। इसके लिए भक्त मंडल की ओर से सोमवार से मंदिर पर मोदक निर्माण के काम का शुभारंभ मंदिर के पुजारी पं. अशोक भट्ट एवं पं. सुमित भट्ट द्वारा वैदिक मंगलाचरण के बीच किया गया। मंदिर के प्रबंधक गौरीशंकर मिश्रा, संगीता बागड़ी, सरिता रोहित बागड़ी, विनिता गोयल सहित भक्त मंडल से जुड़े अनेक श्रद्धालु भी इस मौके पर उपस्थित थे।
श्री सिद्धि विनायक भक्त मंडल के अरविंद बागड़ी एवं कैलाश पंच ने बताया कि शहर के प्रसिद्ध रसोइये खेमजी महाराज और उनके 30 सहयोगी सोमवार से 10 सुपर भट्टियों पर मोदक निर्माण में जुट गए हैं। मोदक का निर्माण पूरे 96 घंटे तक, 6 सितम्बर की रात तक चलेगा। 7 सितम्बर को सुबह 10 बजे मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह तथा मंदिर प्रशासक एवं निगम आयुक्त शिवम वर्मा द्वारा ध्वजा पूजन के साथ गणेशजी को सवा लाख मोदक का भोग समर्पित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मोदक प्रसाद के निर्माण में 750 किलो मैदा, 32 टीन डिब्बे शुद्ध घी (करीब 550 किलो), 480 किलो गुड़ सफेद, 370 किलो तिल्ली सफेद, 250 किलो मूंगफली दाना एवं 35 किलो खोपरा बूरा का प्रयोग किया जाएगा। मोदक प्रसाद का वितरण 50 बड़ी परातों एवं 100 ट्रे की मदद से मंदिर आने वाले गणेश भक्तों में किया जाएगा। ध्वजा पूजन के बाद कलेक्टर एवं निगमायुक्त तथा अन्य अतिथियों द्वारा भक्तों में मोदक प्रसाद वितरण का शुभारंभ किया जाएगा।
*प्रतिदिन अलग-अलग अनाज के लड्डुओं का भोग भी*

बागड़ी ने बताया कि खजराना गणेश को गणेशोत्सव के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग किस्म के अनाज के लड्डुओं का भोग भी समर्पित किया जाएगा । हर दिन सुबह मंदिर का मनोहारी पुष्प श्रृंगार भी होगा। पहले दिन पुष्प बंगला सजेगा। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर में दर्शनों की व्यवस्था महाकाल की तर्ज पर रहेगी, जिससे किसी भी भक्त को दर्शन में आधे घंटे से अधिक का समय नहीं लगेगा। मंदिर के आसपास के सभी मार्गों की मरम्मत एवं वहां पर्याप्त प्रकाश सुविधा सुनिश्चित करने की व्यवस्था भी मंदिर प्रबंधन द्वारा की गई है।