प्रोस्टेट जागरूकता माह में कई आयोजन करेगा मेडिकेयर हॉस्पिटल*क्लाउड कम्प्यूटिंग फ्यूचर में बेस्ट स्टार्टअप

प्रोस्टेट जागरूकता माह में कई आयोजन करेगा मेडिकेयर हॉस्पिटल*क्लाउड कम्प्यूटिंग फ्यूचर में बेस्ट स्टार्टअप

ऑप्शनक्लाउड कम्युनिटी डे 2024 पर ग्लोबल डेवलपर्स ग्रुप यूथ से हुआ रूबरू

*इंदौर* क्लाउड कम्प्यूटिंग डे 2024 पर ग्लोबल डेवलपर्स ग्रुप द्वारा वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस दौरान मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों से क्लाउड कम्प्यूटिंग के महत्व को समझने के लिए यूथ पहुंचे। क्लाउड कम्प्यूटिंग एक ऐसा डाटा बेस साफ्टवेयर, जिसके उपयोग से आपकी एप्लीकेशन सिर्फ एक क्लिक पर दुनियाभर के लोग देख सकते है। इसे गूगल भी अपना रहा है। फिलहाल क्लाउड कम्प्यूटिंग को लेकर अवेयरनेस नहीं है। ग्लोबल डेवलपर ग्रुप द्वारा शनिवार को होटल सयाजी में क्लाउंड कम्प्युनिटी डे 2024 मनाया गया। इस अवसर पर ग्लोबल डेवलपर्स, साफ्टवेयर इंजीनियर्स और यूथ इस सब्जेक्ट के लिए नए आईडियाज लेकर पहुंचे। क्लाउड कम्प्यूटिंग एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो सेल्फ बिजनस के लिए बेस्ट प्लेटफार्म बन सकता है। सही दिशा में सही नॉलेज मिले, इसका उपयोग एप क्रिएशन के साथ ही अन्य एप्लीकेशन बनाने में किया जा सकता है।
जरूरत को पहचाने ग्लोबल डेवलपर ग्रुप के आयुष शेखर सॉल्यूशंस आर्किटेक्ट फ्लूटर फ्लो ने बताया कि क्लाउड कम्प्यूटिंग को आप किस प्रकार से उपयोग कर सकते है। इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूर है। इसलिए सबसे पहले तय करे, कि आप सेल्फ बिजनस या स्टार्टअप शुरु करना चाहते है। इसके बाद आप किस तरह का कार्य क्लाउड कम्प्यूटिंग का उपयोग कर करना चाहते है। इस टेक्नोलॉजी के उपयोग से आप बेहतर कार्य कर सकते है।
छोटा सा इन्वेस्टमेंट और बड़ा रिटर्न
प्रशांत सुब्रमण्यम डेवलपर एडवोकेट गूगल क्लाउड ने कहा कि क्लाउड कम्प्यूटिंग का उपयोग कर स्टार्टअप शुुरु करना यानी एक कम बजट में बड़ा रिटर्न है। इसमें शुरुआत में बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। इसलिए जरूरी है, कि क्लाउड कम्प्यूटिंग के नए बिजनस को शुरु करने से पहले तैयारी जरूर करे। आपकी वर्किंग दुनिया भर के लोगों तक आसानी से पहुंच सकती है।
एआई को लेकर एजुकेशन अवेयरनेस जरूरीअभीरामी सुकुमारन, डेवलपर एडवोकेट गूगल ने बताया कि एआई का उपयोग की सभी प्रकार की हल्की फुल्की जानकारी आसानी से मिल रही है। कुछ लोग इसका उपयोग भी कर रहे है, लेकिन सही रूप में एआई को समझने के लिए एजुकेशन में इसकी समझ होनी चाहिए। आईआईटी सहित देश के वरिष्ठ संस्थानों में शिक्षक एआई से जुड़ी एजुकेशन को बढ़ाने के लिए तैयारी कर रहे है।