दुर्घटनाओं में दूसरे नंबर पर आ रहा इंदौर – रणजीत सिंह

लहरी अंकल की कार्टूनशाला का दूसरा दिन…

दुर्घटनाओं में दूसरे नंबर पर आ रहा इंदौर – रणजीत सिंह

इंदौर। इंदौर प्रेस क्लब में चल रही चार दिवसीय लहरी अंकल की कार्टूनशाला में आज दूसरे दिन अतिथि के रूप में केबीसी, कपिल शर्मा शो, डांस इंडिया डांस के टीवी शो में हिस्सा ले चुके ट्रैफिक पुलिस के स्टार प्रधान आरक्षक रणजीत सिंह ने शिरकत की। उन्होंने कार्टूनशाला में प्रतिभागी बच्चों को ट्रैफिक और सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि बड़ा दुख होता है कि जब दुर्घटना से मरने वाले लोगों की संख्या के हिसाब से इंदौर दूसरे नंबर आ गया है। सैकड़ों लोग दुर्घटना में अपनी जान गवां रहे हैं और इसमें सबसे आश्चर्य वाली बात यह है कि दुर्घटना का शिकार हो रहे लोगों में सबसे ज्यादा संख्या 30 वर्ष से कम आयु के युवाओं की है।
उन्होंने बच्चों से कहा कि आप भी ट्रैफिक रूल का फॉलो करें तथा अपने माता-पिता के साथ जाएं तो उन्हें भी ट्रैफिक के नियमों का पालन करने का कहें। कई बार देखा गया है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल या कहीं घुमाने ले जाते हैं तो ट्रैफिक सिग्नल के साथ ही रांग साइड जाकर नियमों का उल्लंघन करते हैं। ऐसा करने वाले अपने पैरेंट्स के साथ ही परिचित वाहन चालकों को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करने का आग्रह करें, क्योंकि बच्चे हमेशा सच्चे होते हैं और इससे हम स्वच्छता के साथ हम ट्रैफिक में भी नबंर वन बन सकेंगे।
रणजीत सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित बच्चों के सामने यह घोषणा की आप सभी इंदौर के ट्रैफिक सुधार से संबंधित कार्टून या पेंटिंग बनाकर इंदौर प्रेस क्लब में जमा करें। इसमें निर्णायकों द्वारा तीन अच्छी पेंटिंग या कार्टून बनाने वाले प्रतिभागी को प्रथम 2100, द्वितीय 1100 और तृतीय 500 रुपए के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी ने कार्टूनशाला में बच्चों को कार्टून बनाने की शैली को समझाते हुए आज चेहरे के हाव भाव के साथ कार्टून की बारिकियों समझाई। कार्यक्रम में इंदौर प्रेस क्लब महासचिव हेमंत शर्मा ने अतिथि परिचय कराया और बच्चों से अतिथि रणजीत सिंह और श्री लहरी का पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत करवाया। वरिष्ठ पत्रकार मुकेश तिवारी और आनंद जैन ने अतिथि के साथ प्रशिक्षक श्री लहरी का स्वागत किया। इस अवसर पर लक्ष्मीकांत पंडित, आशु पटेल, संजय शर्मा, उमेश सेन, चेतन मोहनवानी, मार्टिन पिंटो, अनिल पुरोहित, जावेद शाह, राजू पंवार, मनीष व्यास, निति सोलंकी, विकास जायसवाल, राजकुमार वर्मा, विजय महाजन, विशाल चौधरी सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे।