इंदौर खंडवा रोड पर सिमरोल के पास टनल के काम में आएगी तेज़ी -लालवानी

 

इंदौर। खंडवा रोड पर आए दिन होने वाले हादसों एवं ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए चल रहे सड़क निर्माण के काम में तेजी आएगी। इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने सिमरोल के पास बन रही टनल का दौरा किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

इस टनल के बनने के बाद इंदौर और खंडवा के बीच की दूरी करीब 10 किलोमीटर कम हो जाएगी। सांसद शंकर लालवानी ने सिमरोल के पास टनल के काम का जायजा लेने पहुंचे और सुरंग के अंदर जाकर टेक्नोलॉजी को समझा, एनएचएआई की कार्यवाही के बारे में जाना और सुरंग के काम को तेजी से कैसे पूरा किया जाए इस पर चर्चा की। साथ ही, शंकर लालवानी ने प्रोजेक्ट में आ रही दिक्कतों के बारे में भी एनएचएआई के अधिकारियों से बात की।

सांसद शंकर लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं राजमार्ग परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को धन्यवाद देते हुए कहा कि इंदौर-खंडवा सड़क की मांग लंबे समय से पेंडिंग की और माननीय नितिन गडकरी जी से इस संदर्भ में 12 दिसंबर 2019 में पहली बार मुलाकात हुई थी। उसके बाद कई बार इस सड़क को लेकर मा.गडकरी जी से मुलाकात हुई। माननीय गडकरी जी ने इंदौर में इस पर घोषणा की थी और मुझै संतोष है कि अब इंदौर-खंडवा रोड का काम बेहद तेजी से चल रहा है। मैंने सिमरोल के पास बन रही अंडरग्राउंड टनल का दौरा कर अधिकारियों से बात कर इस प्रोजेक्ट को विस्तृत रूप से समझा है। इस सुरंग के बनने के बाद खंडवा और इंदौर की दूरी कम होगी लोगों को यातायात में सुविधा होगी तथा हादसों एवं सड़क जाम से भी मुक्ति मिलेगी।

सांसद शंकर लालवानी के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट में पर्यावरण का ध्‍यान रखते हुए योजना बनाना एक बड़ी चुनौती थी। लालवानी ने घाट सेक्‍शन में कम से कम पेड़ काटना पड़े ऐसी योजना बनाने के लि अधिकारियों से कहा था और इस टनल के बनने से करीब 12,000 पेड़ कटने से बच जाएंगे।

एनएचएआई द्वारा बनाई जा रही ये सुरंग आधुनिक इंजीनियरिंग का नायाब उदाहरण है जहां पर्यावरण एवं इकोसिस्‍टम को बचाकर विकास की योजना बनाई गई है। इस सुरंग से घाट सेक्‍शन में यात्रा करना अधिक सु‍रक्षित हो जाएगा। सांसद लालवानी ने अधिकारियों को इस सुरंग में मालवा और निमाड़ की संस्‍कृति की झलक दिखे ऐसा बनाने के लिए कहा है।

सांसद शंकर लालवानी कई बार इंदौर-खंडवा मार्ग को अपनी प्राथमिकताओं को सबसे ऊपर बता चुके हैं और इसके लिए वे कई बार नितिन गडकरी से मिल चुके हैं।