अपने कुकवेयर की देखभाल कैसे करें

जब आप उच्च-गुणवत्ता वाले कुकवेयर का कलेक्शन बनाते हैं तो यह उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है कि इन कुकवेयर पीसेज़ की अच्छी तरह से देखभाल की जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, थिनकिचन.इन ने वोक से लेकर ग्रिडल पैन तक, अपने सभी उच्च गुणवत्ता वाले कुकवेयर के रखरखाव को बनाये रखने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसे सूचीबद्ध किया है।
स्टेनलेस स्टील कुकवेयर का रखरखाव:
स्टेनलेस स्टील कुकवेयर न केवल प्रोफ़ेशनल शेफ के लिए बल्कि “होम शेफ” के लिए भी बहुत कुछ प्रदान करता है, चूँकि यह बेहद वर्सेटाइल एवं आम तौर पर बेहद टिकाऊ होते हैं। कुकवेयर को मैंटेन रखने के लिए सबसे किफायती मटेरियल स्टेनलेस स्टील है जिसमे आम तौर पर किसी भी प्रकार की खराबी या खरोंच नहीं आती है। इन स्टेनलेस स्टील कुकवेयर को धोने के लिए कोई भी गर्म पानी, डिश सोप तथा स्कोरिंग पैड अथवा स्पंज का उपयोग कर सकता है।
सामान्य तौर पर, रात भर के गंदे बर्तन एवं पैन को छोड़ने से बचें, क्योंकि इसमें भोजन सूख सकता है और सतह पर चिपक सकता है।
वोक का रखरखाव:
थिन किचन के सीईओ आनंद बलदावा कहते हैं,”आपकी प्रवृत्ति उन्हें साफ करने के लिए हो सकती है, लेकिन यह ठीक वही कार्य है जो आप नहीं करना चाहते – खासकर जब आपने इन्हे बेहतरीन तरीके से सीज़न करने के लिए कड़ी मेहनत की है।
वोक को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका गर्म पानी एवं माइल्ड डिटर्जेंट के साथ हाथ से धोना चाहिए। यदि चाहें तो आप साबुन को छोड़ भी सकते हैं और सतह पर चिपकी हुई किसी भी चीज़ को छुड़ाने के लिए बस इसे पाँच मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। बस फिर, एक सॉफ्ट स्पंज का उपयोग कर इसकी सतह को पोंछ दें। इसके अलावा स्कॉरिंग पाउडर, अब्रैसिव्स या मेटल स्कोरर का बिल्कुल भी उपयोग न करें क्योंकि यह नॉन-स्टिक कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं”।
कार्बन स्टील वोक के लिए, प्रत्येक उपयोग के बाद इसे जलाएं एवं सुखाने के लिए आखिरी बार उन्हें फिर से गर्म करें। साथ ही किसी भी प्रकार के सोप,स्क्रबिंग का उपयोग न करें।
नॉन-स्टिक फ्राइंग और ग्रिल पैन का रखरखाव:
नॉन-स्टिक पैन की कोटिंग को बरक़रार रखने के लिए खाना बनाते समय उन पर मेटल स्पैचुला, टोंग्स तथा अन्य बर्तनों का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह नॉन-स्टिक पैन की सतह पर स्क्रैच ला सकते हैं।
आमतौर पर जब भी सफाई की बात आती है, तो नॉन-स्टिक पैन को साफ करने के लिए हल्के डिश सोप एवं सॉफ्ट कपड़े या स्पंज के साथ गर्म पानी में केवल एक क्विक स्क्रब ही काफी है। भोजन के जिद्दी अवशेषों के हटाने के लिए, उन्हें छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा एवं पानी के मिश्रण का उपयोग करें। या फिर पानी और सिरके को एक उबाल में लाएँ, 10 मिनट तक पकाएँ, फिर ठंडा करें। अब इन्हे अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।
सूखने के बाद, एक चम्मच तेल से इसकी सतह की रक्षा करें। इसके साथ ही यदि आप नॉन-स्टिक बर्तनों और पैन का ढेर लगा रहे हैं, तो प्रत्येक पैन के बीच में एक पेपर टॉवल या एक ड्राई डिश टॉवल जरूर रखें।
डच ओवन का रखरखाव:
डच ओवेन्स को एक नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। इसके प्रत्येक उपयोग के बाद, आपको इसे ड्राई पेपर टॉवल से पोंछना चाहिए। इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के चिपचिपे अवशेष को पोंछने के लिए एक मॉइस्ट पेपर टॉवल का भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसे अच्छी तरह से सुखा लें।
यदि आपके पास साफ करने के लिए कुछ जिद्दी खाद्य अवशेष हैं, तो आपको बस केवल इतना करना है कि डच ओवन को पानी से भर दें और इसे उबाल लें। फिर आँच से निकालें और पानी को अवशेषों को ढीला करने दें। जब एक बार पानी ठंडा हो जाए तो, डिश स्क्रबर और डिश सोप से इन दागों को साफ़ करें। डिश सोप का उपयोग करना ठीक है, लेकिन आपको डच ओवन में थोड़ी मात्रा में कुकिंग ऑयल डालकर डच ओवन को सीज़न करना पड़ सकता है और सूखने के बाद इसे पेपर टॉवल का उपयोग कर रब करें।
बलदावा ने आगे कहा, ”कुकवेयर महंगे हो सकते हैं, इसलिए इनका ठीक से रखरखाव करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। कुकवेयर मटेरियल को लेकर आपकी पसंद जो भी हो, हम आशा करते हैं कि ये क्लीनिंग टेक्निक्स आपके कुकवेयर का अधिक से अधिक लाभ उठाने तथा यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करेंगी कि यह कुकवेयर यथासंभव एक लंबे समय तक आपके साथ चले”।