कुल मिलाकर यह एक अच्छा बजट है और इससे टूरिज्म को फायदा होगा-

इंदौर।होटल/पर्यटन क्षेत्र के जानकार श्री बनर्जी ने कहा कि उद्योग प्रगति के पथ पर है और टूरिज्म के लिए नए स्थलों पर विचार किया जा रहा है और मुझे लगता है कि इससे काफी मदद मिलेगी। नई आयकर व्यवस्था की वजह से संभावित अतिरिक्त तरलता लोगों को जीवनशैली पर खर्च करने में मदद करेगी। इससे पर्यटन और होटल उद्योग को भी मदद मिलेगी।

केंद्रीय बजट 2023 ने एक डिजिटल अर्थव्यवस्था की स्थापना और एक फलते-फूलते फिनटेक इकोसिस्टम के माध्यम से मैक्रो – ग्रोथ और सर्व-समावेशी कल्याण के बीच एक अच्छा संतुलन बैठाने का प्रयास किया गया है। बजट ने डिजिटल भुगतान उद्योग को भी भारी प्रोत्साहन दिया है। इसमें कई आशाजनक पहलें शामिल हैं जो इच्छुक उद्यमियों, फिनटेक और समग्र स्टार्टअप इकोसिस्टम को सफल होने में मदद करेंगी।

वित्त मंत्री ने डेटा केंद्रों और ऊर्जा भंडारण प्रणालियों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें डेंस चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ग्रिड-स्केल बैटरी सिस्टम शामिल हैं जिन्हें इंफ्रास्ट्रक्चर की सूची में शामिल किया जाना है। यह डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और स्वच्छ ऊर्जा भंडारण के लिए क्रेडिट को अधिक आसानी से उपलब्ध कराने में मदद करेगा।