अग्रवाल सामूहिक विवाह में शामिल युगलों को हाथोंहाथ देंगे शादी के पंजीयन का प्रमाण पत्र

 इंदौर, । अग्रवाल समाज की अग्रणी संस्था श्री अग्रसेन महासभा द्वारा 21 जोड़ों के सामूहिक विवाह की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। दो दिवसीय इस महोत्सव में शामिल होने वाले युगलों को गृहस्थी चलाने योग्य ढेरों उपहार तो मिलेंगे ही, उनके विवाह का पंजीयन प्रमाण पत्र भी हाथोंहाथ देने की व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह विवाह स्थल को पूरी तरह पॉलीथीन एवं प्लास्टिक से मुक्त बनाने का निर्णय भी लिया गया है। महोत्सव का शुभारंभ महिला संगीत के साथ होगा। आशीर्वाद समारोह में अनेक विशिष्ट अतिथि आमंत्रित किए जा रहे हैं।

सामूहिक विवाह महोत्सव के प्रमुख संयोजक जगदीश बाबाश्री, संयोजक मोहनलाल बंसल, अरुण आष्टावाले एवं सुरेश बंसल ने बताया कि सामूहिक विवाह की परंपरा महासभा की स्थापना के साथ ही 34 वर्ष पूर्व शुरू हुई थी। तब से अब तक एक हजार से अधिक युगलों के विवाह कराए जा चुके हैं। इस बार भी 21 जोड़ों के विवाह का संकल्प किया गया है। प्रचार संयोजक अजय आलूवाले एवं प्रमोद बिंदल के अनुसार विवाह उत्सव में शामिल होने वाले युगलों को गृहस्थी चलाने योग्य अनेक उपहार, बर्तन, वस्त्र, आभूषण, गैस, कुकर, सिलाई मशीन, पलंग, बिस्तर से लेकर रोजाना काम आने वाली चीजें तो भेंट की ही जाएंगी, सभी युगलों को एडीएम कार्यालय से हाथोंहाथ पंजीयन प्रमाण पत्र दिलवाने की व्यवस्था भी की जा रही है। विवाह स्थल को पूरी तरह पॉलीथीन एवं प्लास्टिक से मुक्त रखने का निर्णय भी लिया गया है।

महासभा के अध्यक्ष राजेश बंसल एवं सचिव एस.एन. गोयल ने बताया कि प्रत्येक युगल के लिए अलग-अलग मंडप, वेदी एवं पंडित, बग्घी, घोड़ी की व्यवस्था की जाएगी। आशीर्वाद समारोह में शहर के गणमान्य समाजसेवी बंधु उपस्थित रहकर नवयुगलों को उपहारों सहित विदा करेंगे। विवाह के एक दिन पूर्व महासभा के सदस्यों के परिजन स्वयं महिला संगीत की महफिल सजाएंगे और नवयुगलों को घर के सदस्य की तरह परंपरागत गीतों की धुनों पर थिरकाएंगे