हमारी गलत दिनचर्या और खानपान से बढ़ रहा ह्दय रोग

इंदौर। इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर के मेडिसिन विभाग द्वारा ह्दय रोग पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सीएमएचओ इंदौर डॅा.बीएस सैत्या थे। इस अवसर पर इंदौर के विभिन्न हॅास्पिटल के कार्डियोलॅाजिस्ट डॅाक्टरों द्वारा दिल की बीमारी और उनसे जुड़ी दवाईयों के साथ सही इलाज के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला के संयोजक इंडेक्स हॅास्पिटल डॅा.पी.के. गुप्ता ने कहा कि ह्दय रोग और हार्ट अटैक की समस्या आज बड़ी संख्या में देश में बढ़ती जा रही है। आज मरीजों को सही इलाज और दवाईयों के साथ एक बेहतर मार्गदर्शन भी डॅाक्टरों द्वारा मिलना जरूरी है। मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॅा.सुधीर मौर्या ने बताया कि विश्व में ह्दय रोग के यदि सामान्य 10 मरीज है तो उसमें से भारत में 5 मरीज मिलेंगे। इन्हीं आंकड़ों से हम इस गंभीर बीमारी के खतरे का अंदाजा लगा सकते है। हम यदि इसी तरह डायबिटीज,ब्लडप्रेशर को नजरअंदाज करेंगे तो ह्दयरोगियों को आंकड़ा देश में बढ़ता जाएगा।इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया ,वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया, डायरेक्टर आर एस राणावत,एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव,इंडेक्स मेडिकल कॅालेज डीन डॅा. जीएस पटेल,इंडेक्स हॅास्पिटल सुप्रिटेडेंट लेफ्टिनेंट कर्नल डॉ.अजय सिंह ठाकुर ने कार्यशाला आयोजित करने पर डॅाक्टरों की टीम की सराहना की।
केवल दवाईयों नहीं सही दिनचर्या से भी दिल की बीमारी का खतरा होगा कम
अरिहंत हॅास्पिटल के डॅा.ए.के. पंचोलिया ने कहा कि दिल की बीमारी केवल दवाईयों से नहीं बल्कि आपकी सही दिनचर्या और सही खानपान करने पर भी ठीक हो सकती है। व्यस्त दिनचर्या में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए 30 मिनट के व्यायाम कर हम हदय रोग के खतरों को कम कर सकते है। चोइथराम हॅास्पिटल के डॅा.विद्युत जैन ने कहा कि मोटापा जैसी बीमारियों के लिए तेल से बनी चीजों और शक्कर का ज्यादा इस्तेमाल इस बीमारी को बढ़ावा दे रहा है। आज के समय में खानपान में हम पौष्टिक चीजों से ज्यादा जंक फूड का इस्तेमाल कर इस बीमारी को और बढ़ा रहे है। सीएचएल हॅास्पिटल के डॅा.नितिन मोदी ने कहा कि ह्दय की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए हम कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए दवाईयों के अलावा दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को महत्व देना होगा।
सीने में दर्द और घबराहट को न करें नजरअंदाज
एमजीएम मेडिकल कॅालेज के डॅा.महेंद्र चौरसिया ने कहा कि ह्दय रोग में खासतौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपके सीने में दर्द हो रहा है और घबराहट हो रही है। इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए यह भविष्य में गंभीर बीमारी के रूप में सामने आ सकता है। मेदांता हॅास्पिटल के डॅा.भरत रावत ने कहा कि हमारे खाने में मीठे पदार्थों के साथ तेल की तय मात्रा से ज्यादा हम इसका सेवन कर रहे है। ह्दय की बीमारियों को हम खुद ही न्यौता दे रहे है।ह्दय रोग के गंभीर परिणामों से बचने के लिए हमें मीठे और तले पदार्थों से परहेज करने की जरूरत है। इंडेक्स हॅास्पिटल के डॅा.निरंजन गर्ग ने कहा कि सीने में दर्द की समस्या होने पर हमें तुरंत किसी हॅास्पिटल में जाकर इस बीमारी की जांच करना चाहिए।इंडेक्स हॅास्पिटल के डॅा.अभ्युदय वर्मा ने कहा कि शुगर की बीमारी आज हदय रोग से लेकर कई गंभीर बीमारियों के शुरूआत की पहली वजह बनती है। डायबिटीज को हम आमतौर पर थोड़ा मीठा खाकर नजरअंदाज कर देते है। यही गलती हमें आगे चलकर ह्दय रोग के गंभीर परिणामों के रूप में देखने को मिलती है।