बीएसई आईपीएफ और सीडीएसएल आईपीएफ ने इंदौर में मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

बीएसई आईपीएफ और सीडीएसएल आईपीएफ ने इंदौर में मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

*इंदौर* बीएसई आईपीएफ और सीडीएसएल आईपीएफ ने आज सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) और अन्य मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर संस्थानों के सहयोग से इंदौर में एक मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस जागरूकता पहल का विषय “शिक्षित से विकसित” था, जिसका उद्देश्य निवेशकों को शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से सशक्त बनाना था।

कार्यक्रम में पूंजी बाजार के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों द्वारा पैनल चर्चाएँ और प्रस्तुतियाँ शामिल थीं। कुछ प्रमुख विषयों में “एआई – आत्मनिर्भर निवेशक बनकर वित्तीय आत्मविश्वास का निर्माण”, “म्यूचुअल फंड निवेश के माध्यम से समृद्धि”, “कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट का परिचय”, “साइबर अपराधों और धोखाधड़ी से कैसे बचें” आदि शामिल थे।

इस कार्यक्रम में लगभग 500 प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिनमें छात्र, सामान्य निवेशक और कॉर्पोरेट प्रतिनिधि शामिल थे। इस अवसर पर श्री मनोज कुमार, कार्यकारी निदेशक, सेबी, सुश्री कमला के., मुख्य नियामक अधिकारी, बीएसई, और श्री फारुख पटेल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सीडीएसएल ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और प्रतिनिधियों को संबोधित किया।

*इस अवसर पर, श्री खुशरो बुलसारा, बीएसई आईपीएफ के प्रमुख, ने कहा कि* मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम एक मूल्यवान पहल है, जो सामान्य निवेशकों, छात्रों और कॉर्पोरेट प्रतिभागियों के बीच वित्तीय साक्षरता और निवेश ज्ञान को बढ़ावा देती है। “हमें यकीन है कि आज का सत्र प्रतिभागियों को सूचित वित्तीय निर्णय लेने के लिए सशक्त करेगा, जो सुरक्षित निवेश प्रथाओं और वित्तीय विकास को बढ़ावा देगा।”

मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का फोकस वित्तीय साक्षरता को बढ़ाना और व्यक्तियों और व्यवसायों के बीच सूचित निवेश की संस्कृति को विकसित करना था। प्रतिभागियों को वित्तीय परिदृश्य के जटिलताओं को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टियाँ और उपकरण प्रदान किए गए।

*बीएसई के बारे में:*

बीएसई लिमिटेड, भारत का प्रमुख एक्सचेंज समूह, इस वर्ष अपनी 150वीं वर्षगांठ मना रहा है। बीएसई भारतीय पूंजी बाजार के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बीएसई एक कॉर्पोरेटाइज्ड और डीम्यूचुअलाइज्ड संस्था है, जिसमें एक विस्तृत शेयर धारक आधार है। बीएसई विभिन्न संपत्ति श्रेणियों जैसे कि शेयर, शेयर डेरिवेटिव्स, मुद्रा डेरिवेटिव्स, वस्तु डेरिवेटिव्स, ब्याज दर डेरिवेटिव्स, एसएमई, स्टार्टअप्स और ऋण उपकरणों के व्यापार के लिए एक कुशल और पारदर्शी बाजार प्रदान करता है।

बीएसई आईपीएफ ने दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला, देहरादून, कानपुर, लखनऊ, राजकोट, वडोदरा, सूरत, पटना, रांची और भुवनेश्वर में निवेशक सेवा केंद्र स्थापित किए हैं। बीएसई आईपीएफ ने वित्तीय वर्ष 2024 में 13,780 निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए, जिसमें 7,58,365 प्रतिभागियों ने भाग लिया। आईपीएफ के मानेकीमनो वीडियो ने सोशल मीडिया पर 10.75 करोड़ बार देखा गया। 10 करोड़ से अधिक निवेशकों ने https://pledgecertificate.com/ पर अपने निवेशक जागरूकता वादे जमा किए हैं। लगभग 4.5 करोड़ बीएसई निवेशकों को निवेशक जागरूकता संदेश और प्रतिभूति बाजार से संबंधित वीडियो प्राप्त हुए।

*सीडीएसएल आईपीएफ के बारे में:*

सीडीएसएल आईपीएफ केंद्रीय डिपोजिटरी सर्विसेज (I) लिमिटेड (सीडीएसएल आईपीएफ) का निवेशक सुरक्षा कोष है। निवेशक शिक्षा और जागरूकता सीडीएसएल निवेशक सुरक्षा कोष की मुख्य गतिविधियों में से एक है, जिसका उद्देश्य भारत में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना है। सीडीएसएल आईपीएफ नियमित रूप से निवेशक जागरूकता कार्यक्रम (आईएपी) का आयोजन करता है, चाहे वह स्वतंत्र रूप से हो या सेबी, मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर संस्थाओं (एमआईआईस), वित्तीय संस्थानों, पेशेवर संस्थाओं, म्यूचुअल फंड, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, संसाधन व्यक्तियों आदि के साथ सहयोग में। इन कार्यक्रमों का लक्ष्य भारत में मौजूदा और संभावित निवेशकों तक पहुंच बनाना है। आईएपी विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित किए जाते हैं ताकि निवेशकों को लाभ मिल सके। सहयोग आमतौर पर कार्यक्रमों, सेमिनारों, प्रायोजन आदि के रूप में होता है। सीडीएसएल आईपीएफ ऐसे कार्यक्रमों के लिए शैक्षिक सामग्री और अन्य कंटेंट प्रदान करता है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में, सीडीएसएल आईपीएफ ने अंग्रेजी, हिंदी और 16 अन्य भारतीय भाषाओं में 2,345 आईएपी आयोजित किए, जो भारत भर में 1.45 लाख से अधिक निवेशकों तक पहुंच गए।