आईसीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा में प्रोग्रेसिव एजुकेशन के छात्रों का शानदार प्रदर्शन

इंदौर, : रविवार रात जारी हुए आईसीएसई के 12वीं के नतीजों में प्रोग्रेसिव एजुकेशन स्कूल की दोनों ब्रांच के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया। अन्नपूर्णा कैंपस के छात्र एकनाथ खंडेलवाल ने पीसीएम स्ट्रीम में 95.8% अंक प्राप्त करके स्कूल टॉपर बने। वही दूधिया ब्रांच में 94.8% अंक लाकर उजैर तेली ने दूसरी रैंक हासिल की।

वही बायो स्ट्रीम में अन्नपूर्णा ब्रांच के छात्र हार्दिक जैन ने 92.3% अंकों के साथ स्कूल में प्रथम रैंक प्राप्त की। द्वितीय स्थान पर 82.5% के साथ अन्नपूर्णा ब्रांच के ही आभास बाहेती रहे।

वही कॉमर्स स्ट्रीम की बात करें, तो दूधिया कैंपस की छात्रा राधिका सराफ ने 86.3% अंक हासिल करके स्कूल में पहला स्थान हासिल किया, और अन्नपूर्णा ब्रांच की छात्रा मानज्ञा जैन ने 85% अंकों के साथ दूसरी रैंक हासिल की।

स्कूल की प्राचार्य नीति मल्होत्रा ने बताया कि “हमें अपने छात्रों के प्रदर्शन पर बहुत गर्व है। हमारे लिए यह बेहद खुशी की बात है कि हमारे स्कूल के सभी छात्र अच्छे अंको से उत्तीर्ण हुए हैं। सेमेस्टर पैटर्न में हुए एग्जाम से छात्रों का सिलेबस कम हो जाता है और वो एग्जाम कि तैयारी अच्छे से कर पाते है और विषय पर उनकी पकड़ अच्छी हो जाती है। आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा एवं अध्ययन शैली अपने आप में काफी विशिष्ट होती है एवं इसके लिए शहर में प्रोग्रेसिव एजुकेशन स्कूल ने अपनी अलग पहचान बनाई है।”

प्रोग्रसिव 1996 से स्वयं डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रम संचालित करता है, जो पाठ्य पुस्तकों के बिना अध्यापन की अवधारणा पर आधारित है और बच्चों के सोचने की शक्ति उनमे लॉजिकल रीजनिंग को बढ़ाने पर साथ ही स्किल डेवेलपमेंट पर फोकस करते हैं और वो ही बच्चों को आगे जा कर किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा या इस स्तर कि कोई अन्य परीक्षा कि तेयारी के लिए काम आती है l
इन्ही सभी बातो का समावेश अभी कि जारी कि गई राष्ट्रिय शिक्षा नीति में भी है जो प्रोग्रसिव ग्रुप 1996 से अनुसरण कर रहां हैं l