केट रोड हरिधाम पर 51 लाख पार्थिव शिवलिंग के निर्माण का शुभारंभ

इंदौर। हवा बंगला कैट रोड स्थित हरिधाम आश्रम पर श्रावण मास के उपलक्ष्य में महंत शुकदेवदास महाराज के पावन सानिध्य में 51 लाख पार्थिव शिवलिंग निर्माण एवं पूजन का शुभारंभ हुआ। यहां आज पहले दिन करीब 300 महिलाओं ने आश्रम स्थित मंदिर संकुल में स्फटिक से निर्मित शिवलिंग का साक्षी में भोले बाबा का अभिषेक कर प्रदेश एवं देश में सुखद वर्षा तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रार्थना करते हुए पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया।

      आयोजन समिति के मुकेश ब्रजवासी, सुधीर अग्रवाल एवं सुरेश चौपड़ा ने बताया कि श्रावण माह में पार्थिव शिवलिंग के निर्माण का शास्त्रोक्त महत्व माना गया है। हरिधाम पर प्रतिदिन सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक मातृशक्तियों द्वारा मिट्टी से पार्थिव शिवलिंग के निर्माण का अनुष्ठान चलेगा। दोपहर 2 से सायं 6 बजे तक शिवजी के अभिषेक एवं दिनभर बनाए गए पार्थिव शिवलिंग का पूजन एवं विसर्जन होगा। प्रतिदिन संध्या को एक बड़े पात्र में इन सभी पार्थिव शिवलिंग का पूजन कर बाद में इन्हें शहर के पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से ऐसे स्थानों पर ले जाकर विसर्जित किया जाएगा, जहां वर्षाकाल में पौधरोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तावित होंगे।

कोशिश यह भी की जा रही है कि पार्थिव शिवलिंग के निर्माण के समय मिट्टी में कुछ ऐसे बीज भी रखे जाएं, जो अंकुरित होने के बाद शहर की हरियाली को और समृद्ध बनाने में सहायक होंगे। पूरे सावन माह में यहां 51 लाख पार्थिव शिवलिंग निर्माण का संकल्प किया गया है।