जैनाचार्य विद्यासागर म.सा. के जीवन पर बनी फिल्म का प्रदर्शन 15 जुलाई से कस्तूर में

फिल्म ‘अंतर्यात्री महापुरुष’ द वाकिंग गॉड बनकर तैयार – पूरे देश में दर्शकों से मिल रहा जबर्दस्त उत्साह

इंदौर, । दिगम्बर जैन समाज के आचार्य मुनिश्री विद्यासागर महाराज के जीवन वृत्त पर आधारित बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘अंतर्यात्री महापुरुष’ द वाकिंग गॉड’ का देशव्यापी प्रदर्शन शुरू हो गया है। शिरोमणि क्रिएशंस के बैनर तले निर्मित इस फिल्म का पहला प्रदर्शन शुक्रवार 15 जुलाई को इंदौर के कस्तूर सिनेमा में हो रहा है। फिल्म का प्रीमियर जयपुर के प्रसिद्ध राजमंदिर सिनेमाघर में हुआ, जहां फिल्म के सभी कलाकार और तकनीशियन्स की टीम भी मौजूद रही। फिल्म के प्रति दर्शकों में इतनी उत्सुकता रही कि पहले तीन दिन के सभी शो हाउसफुल रहे। 15 जुलाई को ही यह फिल्म गुना में भी प्रदर्शित की जा रही है।

        फिल्म के पटकथा निर्देशक अनिल कुलचेनिया ने बताया कि फिल्म में महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने वाले गजेन्द्र चौहान, गूफी पेंटल, विवेक आनंद मिश्रा, किशोरी शहाणे, बलदेव, हार्दिक मिश्रा, कृष्णा भट्ट और अर्जुन जैसे मुख्य कलाकार हैं। फिल्म की शूटिंग मुंबई के अलावा कोल्हापुर, राजस्थान के किशनगढ़, अजमेर, कोटा तथा कर्नाटक एवं हैदराबाद में की गई है। यह पहला मौका है जब किसी निर्देशक ने जैन संत आचार्य विद्यासागर के जीवन पर इतनी बड़ी फिल्म बनाने की जिम्मेदारी उठाई है, ताकि लोग उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें। जयपुर के अलावा फिल्म का प्रीमियर कोटा, आगरा, गुवाहाटी आदि शहरों में किया जा चुका है। फिल्म में जैन आचार्य की भूमिका विवेक आनंद मिश्रा ने निभाई है, वहीं उनके पिताश्री मल्लप्पा का किरदार गजेन्द्र चौहान ने निभाया है। माता श्रीमंती का किरदार किशोरी शहाणे निभा रही है। इस फिल्म को बनाने में करीब 400 कलाकारों और तकनीशियन्स का सहयोग रहा है। यदि जूनियर आर्टिस्ट को भी जोड़ें तो करीब 5 हजार कलाकारों को लेकर इस फिल्म का निर्माण हुआ है। फिल्म को सिंगापुर में भी वहां के भारतीय नागरिकों के अनुरोध पर प्रदर्शित किया गया है और वहां भी दर्शकों का बेहद शानदार प्रतिसाद मिला है।

फिल्म निर्माण से जुड़े प्रेरक संस्मरण बताते हुए अनिल कुलचेनिया ने बताया कि इस फिल्म को बनाते समय ही फिल्म के क्रू मेंबर्स ने नशा, मांसाहार और अन्य व्यसन छोड़ दिए। इनमें मूवी एडिटर गुल अंसारी और कैमरामैन नासिर खान ने मांसाहार छोड़ा, वहीं कुछ अन्य लोगों ने शराब और सिगरेट जैसे व्यसन भी छोड़े। फिल्म की शूटिंग के दौरान पूरी यूनिट को शाकाहारी सात्विक खाना दिया गया। फिल्म की शूटिंग मार्च 2019 में राजस्थान के किशनगढ़ में शुरू हुई थी और 18 दिन की शूटिंग के बाद कोरोना के कारण काम बंद करना पड़ा था, लेकिन ढाई वर्ष बाद इस फिल्म का फिर से निर्माण शुरू हुआ और अब फिल्म पूरे देश में प्रदर्शन के लिए तैयार है। फिल्म के गीत और संगीत की जिम्मेदारी संगीत निर्देशक सतीश देहरा ने उठाई है और इन गीतों को स्वर दिया है। सुधाकर शर्मा ने भी गीत लिखे हैं जिन्हें अनूप जलोटा, अनुराधा पौड़वाल, साधना सरगम, पामेला जैन, आगम निगम, रामशंकर, अरविंदरसिंह, देव राठौर और गुना की सलोनी जैन ने अपनी मधुर आवाज दी है।  फिल्म को कस्तूर सिनेमा में इसीलिए प्रदर्शित किया गया है ताकि सस्ते दरों पर आम दर्शक भी देख सकें अन्यथा मल्टी प्लेक्स में प्रदर्शन के लिए भी निर्माता के पास अनेक प्रस्ताव आए थे।