महसूस होती है, इन्दौर की तरक्की, हम तेजी से आगे बढ़ रहे है

भाजपा यानी विकास-श्री शंकर लालवानी

इन्दौर । इन्दौर लोकसभा सांसद श्री शंकर लालवानी ने भाजपा कार्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि तेजी ये विकसित होता इन्दौर हमारी आखों से दिखाई देता है, इस परिवर्तन और तरक्की की रफ्तार को हम महसूस होता देख रहे है, हम तेजी से आगे बढ़ रहे है। इन्दौर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान के सपनों का शहर है, आज से 20 साल पहले जब कांग्रेस की सरकार थी, तब के इन्दौर और अब के इन्दौर की तुलना करें तो भाजपा शासित नगर निगम परिषदों ने इन्दौर के विकास को दिशा देने का काम किया है। आज समय की आवश्यकता है, कि इन्दौर की ग्रोथ इसी तरह बनी रहे, इसमें हम सबकी अहम भूमिका है, क्योंकि हम सब ने विकास को चुनकर भाजपा में लगातार 4 बार अपना विश्वास व्यक्त किया है, इस बार भी इन्दौर का महापौर व निगम परिषद भारतीय जनता पार्टी की हो, जिससे विकास को ओर अधिक गति मिले।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान जी के नेतृत्व में अनेक राज्य व केंद्र की योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंचे इसका प्रयास हमने सदैव किया है,, इंदौर नगर निगम की भाजपा निगम परिषद व महापौर की विजय शहर के विकास को सीधे राज्य व केंद्र की विकास की रफ्तार से जोडेगी।
किसी भी शहर के विकास के लिये इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत जरूरी होता है, इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ कनेक्टिवीटी भी जरूरी होती है, आज इन्दौर जिस गति से आगे बढ़ रहा है, उसमें सड़क, रेल और हवाई मार्ग की कनेक्टिवीटी का अहम रोल है। आज इन्दौर स्मार्ट सिटी के रूप में तेजी से डेवलप होने वाला शहर है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प लिया था, इन्दौर उस दिशा में तेजी से अग्रसर है। इसका सबसे बड़ा कारण कनेक्टिवीटी है, आज इन्दौर की सीधे कनेक्टिविटी देश के अन्य बड़े शहरों से है, इसका श्रेय भारतीय जनता पार्टी की सरकार को जाता है। इन्दौर के विकास को गति देने का काम पूर्व सांसद श्रीमती सुमित्रा महाजन के नेतृत्व में प्रारंभ हुआ था, उसे आगे बढ़ाने के साथ साथ इन्दौर को देश की पहली स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प लेकर हम काम कर रहे है।
रेल कनेक्टिविटी के माध्यम से 100 बड़े शहरों से सीधे जुड़ा इन्दौर
श्री लालवानी ने बताया कि इन्दौर का इंफ्रास्ट्रक्चर इतना तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे नयी औघोगिक संभावनाएं बढ़ी है। आने वाले समय में रेल नेटवर्क में इन्दौर की कनेक्टिवीटि पूरे भारत से सीधे होगी, हमारा इन्दौर देश के ह्दय प्रदेश मध्यप्रदेश के मध्य में है, जिसके कारण आने वाले समय में इन्दौर की रेल कनेक्टिवीटी पूरे देश से जुड़ जायेगी। आने वाले समय में देश में हाई स्पीड ट्रेन मिलेगी, जिससे समय और धन दोनों की बचत होगी। इन्दौर-उज्जैन-नागदा और रतलाम का मीटर गेज से ब्रांड गेज में परिवर्तन हुआ है, साथ ही विघुतीकरण कार्य भी हुआ है, इन्दौर-खंडवा रेल मार्ग का काम तेजी से चल रहा है, आने वाले कुछ वर्षों में हमारा इन्दौर रेलवे स्टेशन मैन ट्रेक पर आ जायेगा, क्योंकि अभी दक्षिण को जाने वाली ट्रेन भोपाल होकर दक्षिण की ओर जाती है, खंडवा रेलमार्ग का काम पूरा हो जाने के बाद हम दक्षिण से जुड़ जाएगें, उत्तर से सीधे दक्षिण वाया इन्दौर होकर जायेगें जिससे दूरी भी कम हो जायेगी।
इन्दौर-दाहोद रेल मार्ग का काम तेजी से चल रहा है, आने वाले समय में मुंबई की दूरी कम होगी। इन्दौर के रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिये केन्द्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है।
अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बना इन्दौर एयरपोर्ट
इन्दौर एयरपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में तब्दील हुआ है, इसका श्रेय भारतीय जनता पार्टी को जाता है, इन्दौर से अंतर्राष्ट्रीय फ्लाईटस प्रारंभ हुई। हवाई मार्ग के माध्यम से देश व दुनिया के कई बड़े शहरों से इन्दौर की सीधी कनेक्टिवीटी हुई है। डायरेक्टस फ्लाईटस, एयरपोर्ट पर जनसुविधाएं बढ़ाई गई है। 4 एयरोब्रिज का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण है, जिससे 15 प्लेनों को एक साथ पार्किग किया जा सकेगा, साथ ही फ्लाइटस की संख्या भी बढेगी।
पुराने एयरपोर्ट को वी.आई.पी. लाऊज में तब्दील किया गया है, जिससे वी.आई.पी. के आगमन पर आम यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। कार्गो सेवा भी षुरू की गई। सब्जी, मेडीसिन एवं जल्द खराब होने वाली सामग्री के लिये कोल्ड़ स्टोरेज की सुविधा भी शुरू की गई है। आने वाले समय में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिये जगह भी चिन्हित की जा रही है।
विकास के लिये जरूरी सड़क कनेक्टिविटी
इन्दौर शहर सड़कों के माध्यम से लगभग हर बड़े शहरों से जुड गया है। इन्दौर अहमदाबाद पर माछलिया घाट सेक्शन का काम प्रारंभ हो चुका है, जिससे यात्रा की दूरी भी कम होगी साथ ही सफर आरामदायक व समय की बचत होगी। भैरव घाट सेक्शन के ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर काम प्रारंभ कर दिया गया है, जिससे दुघर्टना नहीं होगी। इन्दौर-अहमदाबाद का काम पूर्णता की ओर है, इन्दौर-हरदा-बैतुल-नागपूर का काम तेजी से चल रहा है। आने वाले वर्षों में कान्डला से कलकत्ता तक ( कान्डला पोर्ट से कलकत्ता पोर्ट तक ) की रोड़ कनेक्टिविटी होगी। दोनों बंदरगाह को सड़क के माध्यम से जोड़ने का काम हमारी सरकार कर रही है।
इन्दौर से दिल्ली वाया जयपूर का शेष बचा काम उज्जैन से झालावाड़ तक प्रारंभ हो चुका है। आने वाले समय में इन्दौर-उज्जैन-झालावाड़-जयपूर-नई दिल्ली तक सीधी कनेक्टिवीटी होगी। इन्दौर-खंडवा-खरगौन सर्किट का काम तेजी से चल रहा है, काम पूरा होने पर ये सड़क सीधे हैदराबाद से जुड़ जायेगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस कॉरिडोर जोडने के लिये इन्दौर-गरोठ का काम तेजी से चल रहा है।
इन्दौर में सड़क ट्रांसर्पोट को सुचारू बनाने के लिये, इन्दौर बायपास पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिये बोगदों पर 5 ब्रिज के टेण्डर प्रक्रिया पुरी हो चुकी है, जिसका काम शीघ्र ही शुरू होगा। (मांगलिया-क्षिप्रा के बीच, बेस्ट प्राइस, लाभ गंगा (मध्यप्रदेश का पहला थ्री लेयर ब्रिज), राला मंडल, राऊ जक्षन पर ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।
भंवरकुआं चैराहे से तेजाजी नगर सड़क (6 लेन सड़क)
बेटमा में लांजिस्टिक पार्क, राष्ट्रीय स्तर का लॉजिस्टिक पार्क तैयार होगा। जिसका काम प्रारंभ शहरी विकास पश्चिमी रिंग रोड का सर्वे बायपास सर्विस रोड मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है, 2023 तक काम पूर्ण करने का टारगेट इन्दौर शहर व रेलवे क्रांसिग पर रेलवे ओव्हरब्रिज की तैयारी स्टार्टअप पॉलिसी का शुभारंभ इन्दौर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुआ है। नई आईटी पॉलिसी का शुभारंभ होगा।
एयरपोर्ट से लेकर पीथमपुर तक इंडण्स्ट्रीयल कॉरिडोर एम. वाय. मेडीकल कॉलेज कें सीटें बढ़ाई गई। साथ ही मेडीकल कॉलेज में लेब के लिये मशीनों की स्वीकृति जिससे जांचे यही होगी। इंदौर में मेड इन इंडिया के तहत टॉय क्लस्टर और फर्नीचर क्लस्टर का भी काम जारी है। नन्दानगर में मेडीकल कॉलेज एवं 400 बेड़ के अस्पताल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।
ऐसी अनेक उपलब्धियां भारतीय जनता पार्टी के शासन काल में विकास की सौगात के रूप में इन्दौर को प्राप्त हुंई है। विकास की इस रफ्तार को कायम रखने के लिये भाजपा का महापौर प्रत्याशी के रूप में श्री पुष्यमित्र भार्गव व पार्षद प्रत्याशियों की विजय प्रगति के नये रास्ते खोलेगी।
पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. दिव्या गुप्ता, पूर्व संभागीय मीडिया प्रभारी श्री आलोक दुबे, मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी, सह मीडिया प्रभारी नितीन द्विवेदी उपस्थित थे।