शिवशक्ति महायज्ञ में हुई 40 लाख आहुतियां पूरी

पितृ पर्वत पर आज स्वर्ण टिकिया से भी देंगे यज्ञ कुंडों में आहुतियां – कैलाश विजयवर्गीय भी हुए शामिल

प्रख्यात भजन गायक कन्हैया मित्तल को सुनने उमड़ा भक्तों का सैलाब

  इंदौर, । पितृ पर्वत स्थित हनुमंत धाम पर चल रहे शिवशक्ति महायज्ञ में आज शाम तक 40 लाख आहुतियां समर्पित की जा चुकी हैं। बुधवार को अष्टमी तिथी पर स्वर्ण टिकिया से भी आहुतियां दी जाएंगी, वहीं सौभाग्यवती महिलाओं द्वारा हल्दी, कुमकुम और चावल से अर्चना तथा प्रत्येक कुंड पर केशर से स्वाहाकार भी होगा। इस महायज्ञ में प्रतिदिन दुर्गा शप्तसती पाठ से कमलगट्टा, बादाम, काजू, किशमिश, जायफल, लोंग, इलायची, हलवा, मालपुआ, खीरान, त्रिमधु, गन्ना, अनार, सेवफल, भोजपत्र एवं पान के बीड़ों की आहुतियां देने से समूचे पितृ पर्वत पर सुगंधित पर्यावरण बना हुआ है। आज पितरेश्वर हनुमान धाम न्यास के प्रमुख कैलाश विजयवर्गीय ने भी सुबह आकर शिव मंदिर में पूजा-अर्चना, गौसेवा, यज्ञशाला की परिक्रमा कर पान के बीड़े बनाने में सहयोग किया और महायज्ञ में शामिल होकर विश्व शांति एवं जनकल्याण की भावना से आहुतियां भी समर्पित की। रात्रि को प्रख्यात भजन गायक कन्हैया मित्तल की भजन संध्या में 10 हजार से अधिक श्रद्धालु मौजूद थे।

शिवशक्ति महायज्ञ के संयोजक आचार्य पं. उमेश तिवारी ने बताया कि महायज्ञ में ढाई सौ से अधिक श्रद्धालु प्रतिदिन भाग ले रहे हैं। यहां अब तक विभिन्न प्रयोजनों से 40 लाख से अधिक आहुतियां निर्विघ्न एवं सौल्लास संपन्न हो चुकी हैं। यज्ञ में प्रतिदिन सौभाग्यवती एवं कन्या पूजन, गौसेवा, आचार्यों एवं विद्वानों के सम्मान, यज्ञ नारायण एवं हनुमानजी की आरती तथा विद्वानों के प्रवचन का क्रम पहले दिन से ही जारी है। श्री श्रीविद्याधाम के महामंडलेश्वर स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के सानिध्य में आचार्य पं. राजेश शर्मा, ब्रह्मचारी आचार्य पं.प्रशांत अग्निहोत्री के मार्गदर्शन में आचार्य मंडल के पं. आदर्श शर्मा, पं. शिव पुरोहित, पं. आनंद शुक्ला, पं. मनीष शर्मा, पं. अमित शर्मा, पं. हरीश पुरोहित, पं. अभिषेक शर्मा सहित 125 विद्वानों के निर्देशन में 25 कुंडों पर 250 साधक आहुतियां समर्पित कर रहे हैं। अष्टमी तिथी पर बुधवार को स्वर्ण टिकिया की आहुतियां भी समर्पित की जाएंगी। इसके साथ ही कन्नौज से बुलवाए गए इत्र की आहुतियां भी दी जाएंगी। सौभाग्यवती महिलाओं द्वारा हल्दी, कुमकुम एवं चावल से अर्चन तथा केशर से स्वाहाकार किया जाएगा। बिल्वपत्र से भी अर्चना होगी। पितरेश्वर हनुमान धाम न्यास के प्रमुख कैलाश विजयवर्गीय के आगमन पर विद्याधाम के न्यासी सुरेश शाहरा, राजेन्द्र महाजन, रमेश पसारी, सुरेश शर्मा, महेश दलोद्रा, मुख्य यजमान दीपक खंडेलवाल  ने उनकी अगवानी की। विजयवर्गीय ने पान के बीड़े भी बनाए और दोपहर में धोती-कुर्ता पहनकर श्रीमती आशा विजयवर्गीय के साथ महायज्ञ में आहुतियां भी समर्पित की। विधायक आकाश विजयवर्गीय एवं गोलू शुक्ला ने भी सपत्नीक महायज्ञ में भाग लिया।

आज सम्मान– म.प्र. ज्योतिष एवं विद्वत परिषद के अध्यक्ष आचार्य पं. रामचंद्र शर्मा ‘वैदिक’ ने बताया कि बुधवार 8 जून को इस यज्ञ के सूत्रधार एवं आचार्य मंडल के सदस्यों का परिषद की ओर से शाल-श्रीफल, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया जाएगा। प्रशस्ति पत्र संस्कृत भाषा में तैयार किया गया है।

कन्हैया मित्तल की भजन संध्या – प्रख्यात भजन गायक कन्हैया मित्तल ने आज रात अपने भजनों से पितृ पर्वत को राम, श्याम और हनुमान की भक्ति के रंग में ऐसा भिगोया कि समूचा पितृ पर्वत झूम उठा। मित्तल ने चस्का श्याम की यारी का… लाड़ला खाटूवाले का… चिट्ठियां नीं आंदियां… बनिया का छोरा श्याम दीवाना होरा… हारा हूं बाबा पर तूझपे है भरोसा… खाटूवाला श्याम धनी मेरा यार है… इतिहास बना दूंगा… ओ सांवरे मुझे तेरी जरूरत है… और सबसे लोकप्रिय एवं चर्चित भजन ‘जो राम को लेके आएं  हैं…’ सुनाकर 10 हजार से अधिक भक्तों को थिरकाए रखा। प्रारंभ में विधायक आकाश विजयवर्गीय, आचार्य उमेश तिवारी, प्रशांत अग्निहोत्री, महेश दलोद्रा, राजेश मिश्रा आदि ने उनका स्वागत किया। कोई तीन घंटे तक चली इस भजन संध्या में भक्तों की मौजूदगी के कारण पितृ पर्वत का विशाल मैदान छोटा महसूस हो रहा था।