अपने बंजर गांव में 3.5 लाख पौधे लहलहाने वाले पद्मश्री पालीवाल शहर के पर्यावरण प्रेमियों से होंगे रू-बरू

इंदौर, । संस्था सेवा सुरभि एवं इंदौर प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यावऱण दिवस के पहले, रविवार 29 मई को प्रेस क्लब के राजेन्द्र माथुर सभागृह में प्रातः 9.30 बजे पर्यावरण के सजग प्रहरी, राजस्थान के राजसमंद जिले के एक छोटे से गांव पिपलांत्री गांव में अपनी 18 वर्षीया बेटी किरण को खो देने के बाद उसकी स्मृति में गांव की प्रत्येक बालिका के जन्म पर 111 पौधे रोपने की किरण निधि योजना के सूत्रधार पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल का सम्मान किया जाएगा।

इस अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पर्यावरण पर केन्द्रित संवाद भी होगा। संस्था सेवा सुरभि के डॉ. ओ.पी. जोशी एवं कुमार सिद्धार्थ तथा प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी एवं महासचिव हेमंत शर्मा ने बताया कि सांसद शंकर लालवानी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। कार्यक्रम में पद्मश्री जनक पलटा, अनिल त्रिवेदी एवं शहर के अन्य गणमान्य तथा प्रबुद्धजन भी आमंत्रित किए गए हैं।

पद्मश्री पालीवाल का संक्षिप्त परिचय – पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल ने पर्यावरण और हरियाली की रक्षा के लिए अपने अथक परिश्रम से व्यक्तिगत पीड़ा को जनसेवा के संकल्प में बदलकर एक अनूठी मिसाल कायम की है। वे अपने गांव में एक श्रमजीवी खदान में मजदूर के रूप में कार्यरत रहे। एक जुझारू इंसान की सजगता और समर्पण की दास्तान इतनी प्रेरणादायी है कि पालीवाल को पद्मश्री सहित अनेक सम्मान और अलंकरण मिल चुके हैं। कौन बनेगा करोड़पति में सुपर स्टार अमिताभ बच्चन भी उन्हें आमंत्रित कर उनके सेवा कार्यों की प्रशंसा कर चुके हैं। तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उनके सेवा कार्यों के प्रशंसक रहे हैं। पालीवाल की प्रेरणा से उनके गांव में आज 3.5 लाख पेड़ लहलहा रहे हैं।