दिव्य शक्तिपीठ पर पांच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियां – 23 से होगा शुभारंभ

दिव्य शक्तिपीठ पर पांच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियां – 23 से होगा शुभारंभ

इंदौर,  । एम आर-10 रोड, रेडिसन होटल के सामने बिजनेस पार्क भवन के पास स्थित दिव्य शक्ति पीठ पर पांच दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन 23 मई सोमवार से प्रारंभ होगा। इस दौरान 27 मई तक प्रतिदिन सुबह एवं दोपहर को यज्ञ, हवन तथा सायं 7 बजे से सुंदरकांड, भजन संध्या, माता की चौकी, देश के जाने-माने संतों के प्रवचन तथा महाआरती सहित विभिन्न अनुष्ठान भी होंगे।

दिव्य शक्ति पीठ की प्रमुख डॉ. दिव्या सुनील गुप्ता, दिनेश मित्तल एवं राजेश कुंजीलाल गोयल ने बताया कि महोत्सव में ब्रह्माण नायिका महाकाली, महालक्ष्मी, महासरस्वती, राम दरबार एवं राधा-कृष्ण की दिव्य प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा का महोत्सव 23 मई सोमवार को सुबह 9 बजे से आचार्य पं. कल्याणदत्त शास्त्री के निर्देशन में सात विद्वान आचार्यो द्वारा प्रारंभ होगा। पहले दिन गणेश पूजन, पंचांग कर्म एवं शोभायात्रा के बाद दोपहर 3 से 6 बजे तक मंडल देवताओं की स्थापना एवं पूजन के बाद आरती होगी। दूसरे दिन 24 मई मंगलवार को प्रातः 9 से 11 बजे तक स्थापित देवी-देवताओं के पूजन के बाद दोपहर में प्रतिमाओं का जलाधिवास होगा। बुधवार 25 मई को सुबह 9 से 11 बजे तक नियमित पूजन के बाद दोपहर 3 से 4 बजे तक अरणि मंथन द्वारा अग्नि स्थापना के बाद यज्ञ हवन का शुभारंभ तथा अपरान्ह 4 बजे प्रतिमाओं के अन्नाधिवास के बाद आरती होगी। गुरुवार 26 मई को सुबह 9 से 10 बजे तक स्थापित देवी-देवाओं के पूजन के बाद 10 से 11 बजे तक यज्ञ, हवन, दोपहर 3 से 4 बजे तक 108 कलशों से समस्त प्रतिमाओं का विभिन्न प्रकार की औषधियों एवं द्रव्यों से स्नान के बाद शैय्याधिवास होगा। शुक्रवार 27 मई को सुबह यज्ञ-हवन के बाद अभिजीत मुहूर्त में 11.30 से 12.30 बजे के बीच प्राण-प्रतिष्ठा का मुख्य महोत्सव संपन्न होगा। दोपहर 1 बजे पूर्णाहुति होगी।

अनेक संत-विद्वान भी आएंगे – महोत्सव में गुरुवार 26 मई को जगदगुरु रामानंदाचार्य, पंचगंगा श्रीमठ काशी पीठाधीश्वर स्वामी रामनरेशाचार्य वाराणसी, अन्नपूर्णा आश्रम इंदौर के महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि महाराज भी आएंगे। संतद्वय के सानिध्य में दिव्य शक्तिपीठ परिसर में निर्मित किशनलाल ऐरन सभागृह का लोकार्पण होगा। संतों के आशीर्वचन भी होंगे।

प्रतिदिन के कार्यक्रम – महोत्सव में 23 मई को सायं 7 बजे से राजेश सांखला द्वारा संगीतमय सुंदरकांड का पाठ, 24 मई को सायं 7 बजे से भजन गायक द्वारका मंत्री की भजन संध्या, 25 मई को माता की चौकी का संगीतमय आयोजन प्रसिद्ध गायक श्रीधर झरकर एवं साथियों द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर 51 कन्याओँ का पाद पूजन भी होगा। 26 मई को सायं 7 बजे किशनलाल ऐरन सभागृह के लोकार्पण में संतों के प्रवचन तथा 27 मई को सायं 7 बजे इस दिव्य शक्तिपीठ में स्थापित दिव्य प्रतिमाओं के दर्शन हेतु पट खुलेंगे और महाआरती होगी। दिव्य शक्ति मंडल परिवार की और से महोत्सव की तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच गई हैं।