माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल के स्टूडेंट्स ने मनाया विश्व गौरैया दिवस

 

गौरैया के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल के स्टूडेंट्स लिया संकल्प

इंदौर। गौरैया की संख्या लगातार कम होती जा रही है। एक स्टडी के अनुसार इसकी संख्या में 60 फीसदी तक कमी आई है। बच्चे, युवा और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों को गौरैया से प्रेम करने और उनकी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसी उद्देश्य के तहत माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, इंदौर के स्टूडेंट्स ने गौरैया के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए प्रतिदिन पक्षियों को दाना खिलाने, फीडर हाउस बनाने का संकल्प लेकर विश्व गौरैया दिवस मनाया। स्कूल द्वारा आयोजित यह सराहनीय पहल साधना न्यूज की मदद से की गई थी। प्राथमिक स्तर ने छोटे बच्चों को यह सिखाने के लिए एक विशेष सभा का आयोजन किया कि हमें आम घर की गौरैया की रक्षा करनी चाहिए, जो आजकल बढ़ते ध्वनि प्रदूषण के कारण आमतौर पर नहीं देखी जाती हैं। यह संदेश नाटकीय प्रदर्शन, गीत, हाव भाव के साथ कविता वाचन और परिचर्चा की मदद से दिया गया।

माउन्ट लिट्रा ज़ी स्कूल के प्रिंसिपल मनोज बाजपेयी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि “इकोसिस्टम यानी पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में हर पक्षी और जानवर की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। जैव विविधता को बचाने के लिए पक्षियों को बचाएं रखना बहुत आवश्यक है। पहले ज्यादातर हम गौरैयों की चहकती आवाज से जागते थे लेकिन ये आम घर की गौरैया आज विलुप्त होने के कगार पर हैं, हमें इनकी रक्षा करनी चाहिए।”

मुख्य अतिथि श्री जितेंद्र सिंह रघुवंशी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी इंदौर, समाचार प्रमुख पंकज दीक्षित और चैनल प्रमुख श्री सुरेश पटेल की उपस्थिति में यह एक मजेदार अनुभव था। आयोजन के दौरान स्कूल परिसर में सभी के द्वारा संकल्प भी लिया गया।
कक्षा 3 से 8 तक के इन स्टूडेंट्स ने सह-पाठयक्रम गतिविधियों में उत्कृष्टता के लिए हमारे माननीय मुख्य अतिथियों के माध्यम से ट्राफियां प्राप्त की।

कायन पाटिल और आरव पाटिल- तीसरी कक्षा से, अभिज्ञान दास, रुद्र सिंह और प्रथम जाट कक्षा 4 से
कक्षा 5वीं से नेहल सोमतिया, आलिया शेख और वेदिका जैन, कक्षा 6वीं से पुलकित गोयल, 7वीं कक्षा से दर्शिका जैन, वाणी अखोटिया, अर्जुन वर्मा, राही व्यास और किंजल चौहान कक्षा 8वीं। कार्यक्रम के अंत में कक्षा आठवीं के अर्जुन वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।