इंडेक्स डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथेरेपी एंड पैरामेडिकल साइंसेज में दो दिवसीय कपिंग थेरेपी कार्यशाला आयोजित

इंदौर। मालवांचल विश्वविद्यालय के इंडेक्स डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथेरेपी एंड पैरामेडिकल साइंसेज में दो दिवसीय कपिंग थेरेपी कार्यशाला का शुभारंभ 29 मार्च को किया गया। 29 और 30 मार्च 2022 को आयोजित इस कार्यशाला में दिल्ली के प्रख्यात डॉ. चिराग वर्मा कपिंग थेरेपी, फंक्शनल एंड रिहैब पर प्रशिक्षण दे रहे हैं। कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ, जिसमें संस्था के सभी फैकल्टीज, स्टाफ मेंबर और विद्यार्थी मौजूद थे। इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया ने सभी कार्यशाला में शामिल सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि “इंडेक्स मेडिकल कॉलेज चिकित्सा जगत में हमेशा ही नवीनतम विचारधारा को प्रोत्साहित करता है। इस वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य कपिंग थेरेपी का प्रयोग कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचाना है।”


इंडेक्स डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथेरेपी एंड पैरामेडिकल साइंसेज की प्रिंसिपल डॉ. रेशमा खुराना ने बताया कि “कार्यशाला के पहले दिन बी.पी.टी. के 100 विद्यार्थियों ने फायर कपिंग, आइस कपिंग, नीडल कपिंग, ग्लाइड एवं वैक्यूम कपिंग जैसी विद्याओं के बारे में विस्तार से जाना। इस तकनीक में नेवल कपिंग जैसी खास तकनीक क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन या कब्ज को ठीक करने में कारगर है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को फिजियोथेरेपी की इस नवीनतम प्रणाली को सिखाना है।

कपिंग थेरेपी 21 वी सदी की नेचुरल थेरेपी है जिससे शरीर की कई बीमारियों जैसे- जोड़ो का दर्द, मांसपेशियों की खिचावट, अकड़न, फ्रोजन शोल्डर, सायटिका, टेनिस एल्बो, माइग्रेन, फैशियल पैरालिसिस जैसे कई रोगों का इलाज किया जा सकता है। शरीर को आराम पहुंचाने के लिए कपिंग थेरेपी एक कारगर उपाय है। इस थेरेपी से कई सारे इलाज किए जाते हैं। कार्यक्रम का संचालन डॉ विधि तिवारी द्वारा किया गया।