इंडेक्स अस्पताल में कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी शुरू, बच्चों को मिलेगी बहरेपन से निजात

पांच साल का लक्की भी सुन पाएगा, इंडेक्स अस्पताल में सफल कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी

इंदौर। शहर के ख्यात इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर में शुरुआत से ही सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों का समाधान उपलब्ध होता आया है। इसी कड़ी में जन्म से बहरेपन का शिकार बच्चों के लिए इंडेक्स अस्पताल में कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की शूरुआत की गई है। इसी के तहत पांच साल का सिमरोल निवासी बच्चा लक्की धनेरा का 27 फरवरी 2022 को इंडेक्स अस्पताल में भोपाल से आए डॉ. सत्यप्रकाश दुबे के निर्देशन में कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की गई। इस सफल सर्जरी पर इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया ने डॉ सत्यप्रकाश दुबे एवं पूरी टीम को बधाई दी।

डॉ अवनिंदर नय्यर (डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट, इंडेक्स अस्पताल) ने बताया कि “कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी के माध्यम से जन्म से बहरेपन के शिकार बच्चों को सुनने की क्षमता प्राप्त होती है। जितनी जल्दी यह सर्जरी की जाए, उतनी जल्दी ही लाभ मिलने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, अच्छी बात यह भी है कि कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी में पाँच साल तक के सभी बच्चों को शासकीय योजनाओं का लाभ भी मिलता है। ”

किसी भी सर्जरी को सफल बनाने में डॉक्टर के साथ पूरी टीम का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। डॉ. सत्यप्रकाश दुबे की टीम में मुख्य सहायक के रूप डॉ. आनंद शर्मा (इंडेक्स अस्पताल), सर्जिकल असिस्टेड धर्मेंद्र वर्मा एवं ऑडियोलॉजिस्ट प्रदीप पटेल और इंडेक्स अस्पताल से डॉ नवीन अग्रवाल (एचओडी, ईएनटी डिपार्टमेंट), डॉ संजय गुप्ता, डॉ छवि अग्रवाल, डॉ संगीता बंसल के साथ ही ओटी टेक्नीशियन सुनील पटेल एवं अंकित शर्मा का भी विशेष सहयोग रहा। एडिशनल डायरेक्टर श्री आर सी यादव ने डॉक्टर्स एवं पूरी टीम के प्रति अपना आभार प्रकट किया।