अब बड़वानी में भी होगा मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की मुख्य परीक्षा का केन्द्र

5 जिलो के युवाओं को अब मुख्य परीक्षा देने हेतु नहीं जाना होगा इन्दौर जैसे महंगे शहर

बड़वानी। राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेरसिंह सोलंकी के प्रयासों से निमाड़ अंचल के शिक्षा के केंद्र, बड़वानी को राज्य लोकसेवा आयोग की मुख्य परीक्षा का केन्द्र बनाने की भी स्वीकृति प्राप्त हुई है।

म.प्र. लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा 22 फरवरी को जारी सूचना के अनुसार राज्य सेवा मुख्य परीक्षा – 2020 जिसकी परीक्षा 24 से 29 अप्रैल को होना है, उसका सेंटर बड़वानी में भी बनाया जायेगा । अब मुख्य परीक्षा बड़वानी के साथ-साथ इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाडा, रतलाम, सतना तथा शहडोल स्थित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। इसी के साथ मध्य प्रदेश के कुल 52 जिलों में बड़वानी 9वां केंद्र बन गया है, जो निमाड़ एवं मालवा क्षेत्र के लोगों के लिए एक उपलब्धि है ।
राज्यसभा सांसद, डॉ. सुमेरसिंह सोलंकी ने बताया की अब डिप्टी कलेक्टर, उप पुलिस अधीक्षक, वाणिज्य कर अधिकारी, जिला पंजीयक, नायब तहसीलदार जैसे अधिकारी बनने के सपने संजोने वाले बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, धार, अलीराजपुर एवं झाबुआ जिलो के दुरस्त गांवों के विद्यार्थियों को 150 से 200 किलोमीटर दूर व महंगे शहर इंदौर का चुनाव नहीं करना पड़ेगा, इससे गरीब जनजाति एवं अन्य वर्ग के विद्यार्थियों व पालकों को आर्थिक एवं मानसिक पीड़ा से राहत मिलेगी ।
डॉ. सुमेरसिंह सोलंकी ने बताया कि 18 वर्ष पहले वे भी आर्थिक तंगी के चलते इंदौर से ही राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में सम्मिलित हुए थे । जिससे गरीब विद्यार्थियों के दुःख-दर्द को समझकर उसे दूर करने के लिए उन्होंने 10 माह पहले 06 अप्रैल 2021 को प्रदेश के मुख्यमंत्री श् शिवराजसिंह चौहान, आयोग के अध्यक्ष डॉ. राजेशलाल मेहरा एवं सचिव को पत्राचार के माध्यम से एवं स्वयं भी उन्हें समय-समय पर समस्या से अवगत कराते रहे, जिसके सुखद परिणाम स्वरूप मुख्य परीक्षा केंद्र के रूप में हमारे सामने है । उन्होने बताया कि पूर्व में भी उनके अथक प्रयासो से जिले को भोज मुक्त विश्वविद्यालय एवं विधि महाविद्यालय की मंजूरी मिल चुकी है।
क्षेत्र के सैकड़ो गरीब विद्यार्थियों के हित में लिए गये उक्त निर्णय पर अपने प्रवास के दौरान सांसद श्री सोलंकी ने आयोग के अध्यक्ष से प्रत्यक्ष भेंट कर आयोग तथा मुख्यमंत्री का आभार माना।