इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने हेतु अमृत योजना के द्वितीय चरण में 80 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का निर्णय

 

अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड, इंदौर की बोर्ड बैठक एआईसीटीएसएल के अध्यक्ष एवं संभागायुक्त श्री पवन शर्मा जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने हेतु फेम इंडिया योजना के द्वितीय चरण में शहर में विभिन्न स्थानों पर वर्तमान में 37 इलेक्ट्रिक चार्जिग स्टेशन और आगामी समय में 76 चार्जिग स्टेशन के निर्माण के साथ ही महू, पीथमपुर, देपालपुर, सांवेर में भी भविष्य में इलेक्ट्रिक चार्जिग स्टेशन का निर्माण होगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने हेतु अमृत योजना के द्वितीय चरण में 80 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का निर्णय हुआ। इनमें से 50 बसों का संचालन शहर में एवम् 30 बसों का संचालन बीआरटीएस पर किया जावेगा। साथ ही सरवटे बस स्टैंड पर 50 ई बसों हेतु स्थान उपलब्ध कराए जाने का निर्णय हुआ।

डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने हेतु डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने हेतु जल्द ही रूट क्रमांक 15 (संगम नगर से खजराना) एवं रूट क्रमांक 5 ( पूर्ण रिंगरोड) पर कैशलेस ट्रांजेक्शन पर यात्रियों को किराए में 20% की छूट दी जावेगी। यात्री स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर टैप इन – टैप आउट तकनीक के माध्यम से इन बसों में यात्रा कर पाएंगे। ये बसें अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित एवं कंडक्टर लेस होगी।

सीएनजी बसों को बढ़ावा देने हेतुअमृत योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत 380 सीएनजी बसों का संचालन किया जाना है। जिसके प्रथम चरण में 55 बायो सीएनजी बसों का संचालन इसी माह से होगा। जल्द ही अमृत योजना के ही अंतर्गत 250 बसें और आवेगी।

पर्यावरण जागरूकता हेतु सेहत और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने हेतु जल्द ही पब्लिक बायसाइकिल शेयरिंग सिस्टम के अंतर्गत 100 स्टॉप के साथ 1000 साइकिल शहरवासियों हेतु उपलब्ध होगी। यह साइकिल शहरवासियों को अत्यंत किफायती दर पर 24 घंटे उपलब्ध हो पावेगी। तकनीकी रूप से सुसज्जित इन साइकिलों में जीपीआरएस लॉक, मॉडर्न लैपटॉप और कॉलेज बैग कैरिंग बॉस्केट के साथ स्मूथ व्हील होंगे।

यात्री सुविधा हेतु भविष्य में यात्रियों की सुविधा हेतु अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक इनफॉर्मेशन सिस्टम, डिजिटल मैप की सुविधा के साथ शहर में 600 सिटी बस स्टॉप का निर्माण होगा।

शहर के आसपास के नगरों हेतु. शहर के आसपास के नगरों को जोड़ने हेतु महू, पीथमपुर एवं घाटाबिल्लोद मार्गों पर 4 – 4 बसों का संचालन होगा। इस हेतु निविदा प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। अतिशीघ्र इन मार्गों पर बस संचालन प्रारंभ होगा।

सभी महत्वपूर्ण निर्णयों के साथ ही ईंधन की बढ़ती कीमतों को संज्ञान में लेते हुए भविष्य में सिटी बसों के यात्री किराए में वृद्धि किए जाने पर भी विचार किया गया। आगामी बोर्ड बैठक तक किराया वृद्धि नहीं की जावे यह निर्णय लिया गया।

बैठक में एआईसीटीएसएल के उपाध्यक्ष एवम् आई डी ए के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, निदेशक एवम् कलेक्टर श्री मनीष सिंह, प्रबंध निदेशक एवम् निगमायुक्त श्रीमती प्रतिभा पाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवम् अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी एवम् अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।